25.1 C
New Delhi
November 28, 2021
World

अफगानिस्तान के खिलाफ US से ये कौन सी डील कर रहा पाकिस्तान? घर में घिरा तो देनी पड़ गई सफाई

पाकिस्तान ने शनिवार को उन रिपोर्ट्स को खारिज कर दिया, जिनमें दावा किया गया था कि उसने तालिबान शासित अफगानिस्तान में खुफिया अभियानों के लिए अमेरिका को अपना एयरस्पेस इस्तेमाल करने देने संबंधी एक डील की है। पाकिस्तान के विदेश कार्यालय ने इस संबंध में बयान जारी किया है। बता दें कि सीएनएन ने अपनी एक रिपोर्ट में दावा किया था कि अमेरिका अफगानिस्तान में सैन्य और खुफिया अभियानों के लिए पाकिस्तान के हवाई क्षेत्र का इस्तेमाल करने को लेकर एक औपचारिक समझौता करने वाला है।

पाकिस्तान विदेश कार्यालय ने इस रिपोर्ट को खारिज करने के लिए बयान जारी किया है। पाकिस्तान की ओर से कहा गया है कि ऐसा कोई समझौता नहीं हो रहा है। हालांकि, बयान में यह जरूर कहा गया है कि पाकिस्तान और अमेरिका के बीच क्षेत्रीय सुरक्षा और आंतक-रोधी अभियानों को लेकर लंबे समय से सहयोग जारी है और दोनों पक्षों के बीच इसको लेकर लगातार बातचीत होती रहती है।

सीएनएन ने तीन सूत्रों के हवाले से यह दावा किया था कि अमेरिका जल्द ही अफगानिस्तान में सैन्य अभियानों के लिए पाकिस्तान के साथ उसके वायुक्षेत्र के इस्तेमाल को लेकर समझौता करने जा रहा है। 

पाकिस्तान की विपक्षी पार्टियों ने इस रिपोर्ट पर सरकार से स्पष्टीकरण मांगा था कि क्या वाकई अपने वायुक्षेत्र का इस्तेमाल अमेरिका की सेना को करने की मंजूरी दे दी गई है। इससे पहले पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने एक इंटरव्यू के दौरान यह स्पष्ट तौर पर कहा था कि इस्लामाबाद किसी भी देश को अपने क्षेत्र का इस्तेमाल अफगानिस्तान में कार्रवाई के लिए सैन्य बेस बनाने के लिए नहीं करने देगा। 

Related posts

अमेरिकी रक्षा मंत्री ऑस्‍टीन का पेंटागन को निर्देश, ‘भारत में कोरोना से ‘लड़’ रहे हेल्‍थवर्कर्स को हरसंभव मदद मुहैया कराएं’

Umang Singh

अमेरिका में पहली बार महिलाओं ने पूरी की मरीन ट्रेनिंग, तीन घंटे नींद, 35 किलो वजन लेकर 15 किमी चढ़ाई करती थीं

Umang Singh

कोरिया में खोजी गई कैंसर खत्म करने वाली CAR-T थेरेपी, शुरू किया गया पहला क्लीनिकल ट्रायल

admin

हिंद महासागर में सैन्‍य अभ्‍यास के जरिए भारत ने चीन को दिया संदेश, संकट की घड़ी में अकेले नहीं हैं हम

admin

अमेरिकी सांसद हेली स्टीवंस ने राष्ट्रपति बाइडन को लिखा खत : ‘कोरोना से जूझ रहे भारत की और मदद की जाए’

Umang Singh

जॉर्ज फ्लॉयड के बाद अमेरिका में फिर अश्वेत युवक की हत्या, भारी प्रदर्शन के बीच पुलिस ने लगाया कफ्र्यू

Umang Singh

Leave a Comment

Live Corona Update

Live updates on covid cases