18.1 C
New Delhi
December 1, 2021
World

अफगानिस्तान में मजदूरी के बदले मिलेगा गेहूं, 55 हजार टन अनाज बांटेगा तालिबान

अफगानिस्तान की तालिबान सरकार ने देश से भुखमरी मिटाने के लिए फूड फॉर वर्क स्कीम लॉन्च की है। योजना के तहत मजदूरों को मजदूरी के बदले में गेहूं दिया जाएगा। तालिबान के प्रवक्ता जबीउल्लाह मुजाहिद ने रविवार को दक्षिणी काबुल में प्रेस कांफ्रेंस की।

मुजाहिद ने बताया कि अफगानिस्तान के सभी बड़े शहरों में ये स्कीम लागू होगी। इससे अकेले काबुल में ही 40 हजार लोगों को रोजगार मिलेगा। मुजाहिद ने कहा कि बेरोजगारी खत्म करने में यह बड़ा हथियार साबित होगा, लेकिन इसका फायदा उठाने के लिए मजदूरों को कड़ी मेहनत करनी होगी।

फूड फॉर वर्क स्कीम
अफगानिस्तान पहले ही गरीबी, सूखा और बिजली की कमी की समस्या से जूझ रहा है। वहां इकोनॉमी की हालत भी खस्ता है। तालिबान ने बताया कि फूड फॉर वर्क स्कीम का फायदा उन मजदूरों को नहीं मिलेगा, जो पहले ही काम-धंधे से लगे हुए हैं। इसके तहत सिर्फ उन मजूदरों को ही काम मिलेगा, जो सर्दी के इस सीजन में भुखमरी की वजह से भुखमरी का शिकार हो सकते हैं।

काबुल में बंटेगा 11 हजार टन गेहूं
स्कीम के तहत काबुल में 11,600 टन, जबकि अफगानिस्तान के हेरात, जलालाबाद, कंधार, मजार ए शरीफ और पुल-ए-खुमरी में 55 हजार टन गेहूं बांटा जाएगा। ये मजदूर काबुल में सूखे से निपटने के लिए पानी की कैनाल बनाएंगे। तालिबान सरकार में कृषि मंत्री अब्दुल रहमान रशीद और काबुल के मेयर हमदुल्लाह नोमानी ने गुलाबी रिबिन काटकर स्कीम का उद्घाटन किया।

सिखों को इस्लाम कबूलने का फरमान
अफगानिस्तान में तालिबान ने सिखों को आदेश दिया है कि वे इस्लाम ग्रहण कर सुन्नी मुस्लिम बन जाएं या देश छोड़कर चले जाएं। इंटरनेशनल फोरम फॉर राइट्स एंड सिक्योरिटी (IFFRAS) की रिपोर्ट के मुताबिक, तालिबान सरकार ने यह साफ कर दिया है कि सिखों को सुन्नी इस्लाम कबूल करना होगा नहीं तो उन्हें मार दिया जाएगा। तालिबानी सरकार कभी भी देश में विविधता को बढ़ावा नहीं देगी।

रिपोर्ट में आशंका जताई गई है कि ऐसे में देश में अल्पसंख्यकों के नरसंहार का खतरा मंडरा रहा है। तालिबान ने 15 अगस्त को काबुल पर कब्जा कर लिया था, जिसके बाद देश में दहशत का माहौल बना हुआ है।

Related posts

देश को जल्द मिलेगा एक और टीका ! भारत में जॉनसन एंड जॉनसन की वैक्सीन के उत्पादन पर विचार

Umang Singh

अफगानिस्तान के खिलाफ US से ये कौन सी डील कर रहा पाकिस्तान? घर में घिरा तो देनी पड़ गई सफाई

admin

बच्चों के लिए दुनिया की पहली कोरोना वैक्सीन कनाडा में मंजूर; अमेरिका में फाइजर की वैक्सीन पर फैसला अगले हफ्ते

Umang Singh

जॉर्ज फ्लॉयड के बाद अमेरिका में फिर अश्वेत युवक की हत्या, भारी प्रदर्शन के बीच पुलिस ने लगाया कफ्र्यू

Umang Singh

सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट पर पहुंचा कोरोना, 24 घंटे में दुनियाभर में आठ लाख से ज्यादा मामले

Umang Singh

चीन ने ‘क्वाड’ को ‘खास गिरोह’ बताया, बांग्लादेश को चेताने के फैसले का बचाव किया

Umang Singh

Leave a Comment

Live Corona Update

Live updates on covid cases