15.1 C
New Delhi
November 29, 2021
Trending World

अमेरिका, जर्मनी समेत 10 देशों के राजदूतों को तुर्की ने बाहर निकाला, राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन के आदेश से बढ़ा तनाव

तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन ने अमेरिका, जर्मनी समेत दुनिया के 10 देशों के राजदूतों को देश से निकलने का आदेश दिया है। इससे इस्लामिक देश और पश्चिमी देशों के बीच तनाव देखने को मिल सकता है। शनिवार को ही राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन ने अपने विदेश मंत्री को आदेश दिया दिया कि वह इन लोगों को वापस निकालने का आदेश जारी करें। इन राजदूतों को देश में ‘परसोना नॉन ग्रेटा’ यानी अवांछित व्यक्ति घोषित कर दिया गया है। दरअसल इन देशों की ओर से जेल में बंद सिविल सोसायटी लीडर ओसमान कवला की रिहाई की मांग की थी। इसकी प्रतिक्रिया के तौर पर ही तुर्की ने यह कदम उठाया है। इससे अमेरिका, जर्मनी समेत कई देशों से तुर्की के रिश्ते निचले स्तर पर जा सकते हैं। 

आमतौर पर कोई भी देश राजदूतों को इस तरह से देश निकाला नहीं देता है, लेकिन एर्दोगन के फैसले से पता चलता है कि यह मामला किस हद तक तूल पकड़ सकता है। तुर्की में पिछले करीब 4 सालों से ओसमान कवला जेल में बंद हैं। ओसमान पर आरोप है कि उन्होंने सरकार विरोधी प्रदर्शनों के लिए फंडिंग की थी। तुर्की के लिए यह सप्ताह खराब गुजरता दिख रहा है। हाल ही में फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स की ओर से उसे ग्रे लिस्ट में डाला गया है। अब 10 देशों से एक साथ अदावत लेकर तुर्की एक नए विवाद में घिर सकता है। 

एर्दोगन ने एक कार्यक्रम में ही 10 देशों के राजदूतों को देश छोड़ने का फरमान जारी कर दिया। इन राजदूतों को तुर्की ने निकलने के लिए दो दिनों का वक्त दिया है। इस पर यूरोपीय देशों की प्रतिक्रिया भी सामने आई है। नॉर्वे ने कहा कि हमारे राजदूत ने ऐसा कुछ नहीं किया है, जिसके खिलाफ देश से बाहर निकालने वाली कार्रवाई को सही करार दिया जा सके। स्वीडन, नॉर्वे और नीदरलैंड की ओर से कहा गया कि अभी उन्हें देश छोड़ने के आदेश की कोई आधिकारिक जानकारी नहीं मिली है। एक तरफ नॉर्वे ने तुर्की के फैसले पर सवाल उठाया तो वहीं यह भी कहा है कि उसकी ओर से मानवाधिकारों और लोकतंत्र पर सवाल उठाना जारी रहेगा।

Related posts

DRDO लगाएगा देश में तीन माह के भीतर 500 ऑक्‍सीजन प्‍लांट

Umang Singh

JNU: विंटर सेमेस्टर के लिए आवेदन प्रक्रिया 16 मई तक हुई स्थगित, पढ़ें डिटेल्स

Umang Singh

चीन ने जापान के इस फैसले पर जताई आपत्ति, कहा- हम प्रतिक्रिया व्यक्त करने का अधिकार रखते हैं

Umang Singh

Petrol, Diesel Prices Today : पेट्रोल-डीजल के लिए आज इतने खर्च करने होंगे पैसे, चेक कर लें रेट

Umang Singh

111 रन पर चेन्नई का तीसरा विकेट गिरा; हर्षल ने लगातार 2 बॉल पर रैना और डुप्लेसिस को पवेलियन भेजा:IPL LIVE

Umang Singh

10 प्वाइंट्स में समझें किन राज्यों में लगेगा टीका और कहां बढ़ी तारीख ;आज से 18+ को वैक्सीन

Umang Singh

Leave a Comment

Live Corona Update

Live updates on covid cases