15.1 C
New Delhi
November 29, 2021
Trending

उत्तराखंड में फटे बादल :दहशत में ग्रामीण

जान बचाने के लिए लोग रात भर जंगलों में चट्टानों की नीचे बैठे रहे। - Dainik Bhaskar

जान बचाने के लिए लोग रात भर जंगलों में चट्टानों की नीचे बैठे रहे।

उत्तराखंड के चमोली में मंगलवार रात बादल फटने से दहशत फैल गई। तेज बारिश के बाद रैणी गांव में ऋषिगंगा नदी का जलस्तर बढ़ने से तेज आवाज आई तो रैणी‌ वल्ली, रैणी पल्ली और गुजगु समेत दूसरे गांवों के लोग डर के मारे जंगलों की तरफ भाग गए और रात भर वहीं रहे। क्योंकि 7 फरवरी की तबाही को वे अभी भूले नहीं हैं, जब चमोली जिले के तपोवन में ग्लेशियर टूटकर ऋषिगंगा नदी में गिरा था। उस हादसे के बाद 50 से ज्यादा लोगों की लाशें मिली थीं, जबकि 150 से ज्यादा लोगों का पता नहीं चल पाया।

मंगलवार को बादल फटने की घटना से चमोली जिले की 8 सकड़ें और 3 वाटर सप्लाई स्कीम प्रभावित हुई हैं। एडिशनल डिप्टी कमिश्नर मुकेश रेपसवाल के मुताबिक स्थिति अब नियंत्रण में है। कृषि और बागबानी को हुए नुकसान का आंकलन किया जा रहा है। राहत की बात यह है कि किसी इंसान की जान जाने की खबर नहीं है।

बादल फटने के बाद DM स्वाति भदौरिया ने बताया कि ऋषिगंगा नदी में जलस्तर बढ़ने की वजह से तपोवन इलाके में चल रहे NTPC के प्रोजेक्ट बंद कर दिए गए। उधर मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने बताया कि DM को प्रभावित लोगों तक तुरंत मदद पहुंचाने के निर्देश दिए गए हैं। इस घटना में घायल हुए लोगों के इलाज और जिनके घरों को नुकसान हुआ है उनके लिए रहने की व्यवस्था की जाएगी।

सोमवार को उत्तरकाशी में बादल फटा था
उत्तराखंड के उत्तरकाशी में सोमवार को बादल फटा था। यह घटना चिन्यालीसौड़ ब्लॉक के कुमराड़ा गांव में हुई। इससे यहां बनी कैनाल का पानी ओवरफ्लो होकर घरों में घुस गया। पानी के साथ आई मिट्टी से घरों की दीवारें कई फीट तक दब गईं। कई गौशालाओं को भी इस हादसे में नुकसान हुआ है। रुद्रप्रयाग जिले के नरकोटा में भी बादल फटने से पहाड़ों की मिट्टी पानी के साथ बहकर घरों में आ गई और ग्रामीणों ने ऊंचे इलाकों में जाकर अपनी जान बचाई।

Related posts

कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच दिल्ली में बढ़ सकता है लॉकडाउन, 10 बातें

Umang Singh

कोरोना हुआ आउट ऑफ कंट्रोल: पाबंदियों का बढ़ता दायरा, देश में आज से ‘टीका उत्सव’, 10 बातें

Umang Singh

PM की मीटिंग में फैसला:नीट पीजी एग्जाम 4 महीने के लिए स्थगित, कोरोना मरीजों के इलाज में मेडिकल स्टूडेंट्स की मदद ली जाएगी

Umang Singh

कोरिया में खोजी गई कैंसर खत्म करने वाली CAR-T थेरेपी, शुरू किया गया पहला क्लीनिकल ट्रायल

admin

नोएडा के कैलाश हॉस्पिटल में ऑक्सीजन की भारी कमी, नए मरीजों की भर्ती बंद

Umang Singh

अगस्त से दिसंबर तक 216 करोड़ डोज मिलेंगे, केवल 2 नहीं बल्की 8 टीकों का विकल्प होगा

Umang Singh

Leave a Comment

Live Corona Update

Live updates on covid cases