34.1 C
New Delhi
May 20, 2022
Trending World

एपल के विज्ञापन रोकने वाले फीचर से फेसबुक को नुकसान, प्रोडक्ट पेज पर 80% ट्रैफिक कम हुआ

एपल के हाल में लॉन्च हुए ऑपरेटिंग सिस्टम iOS14 अपडेट को लेकर फेसबुक और एपल कंपनी आपस में भिड़ गई हैं। फेसबुक ने एपल पर आरोप लगाते हुए कहा है कि एपल के नए अपडेट से उसके प्लेटफॉर्म पर किए जाने वाले विज्ञापन बुरी तरह प्रभावित हुए हैं। फेसबुक अपने प्लेटफॉर्म पर पिक्सल टूल की मदद से यूजर्स की ब्राउजिंग हिस्ट्री, सर्च किए गए प्रोडक्ट के हिसाब से टारगेट ऑडियंस को विज्ञापन दिखाता है। iOS14 अपडेट आने से फेसबुक ऐसा नहीं कर पा रहा है। इससे विज्ञापन के जरिए प्रोडक्ट बेचने वालों और कंपनी को नुकसान हुआ है।

दरअसल, एपल के फाउंडर टिम कुक ने iOS14 में आइडेंटिफायर फॉर एडवर्टाइजर (IDFA) फीचर अपडेट किया है। ये फीचर विज्ञापन करने वालों की पहचान कर लेता है और यूजर्स चाहें तो इसे हमेशा के लिए ब्लॉक कर सकते हैं। इसकी वजह से फेसबुक आईफोन में विज्ञापन नहीं कर पा रहा है।

IDFA फीचर्स विज्ञापन कंपनी के ट्रैक करने की जानकारी देगा
फेसबुक ने अपने ब्लॉग में बताया है कि एपल के ऐप स्टोर पर उन्हीं ऐप्लिकेशन को परमिशन मिलती है, जो iOS 14 यूजर को किसी विज्ञापन करने वाली कंपनी द्वारा ट्रैक करने की जानकारी देता रहे। जो ऐप ऐसा नहीं करते हैं, उन्हें एपल के ऐप स्टोर में नहीं रखा जाता है। इसके साथ ही एपल की पॉलिसी कुछ तयशुदा डेटा लेने से भी रोकती है।

फेसबुक जल्द ही पिक्सल पर बदलाव करेगी
फेसबुक ने एडवर्टाइजर को भरोसा दिया है कि वह जल्द ही iOS 14 डिवाइसेस से निपटने के लिए पिक्सल टूल में बदलाव करेगी। ये यूजर्स की प्राइवेसी को ध्यान में रखते हुए किया जाएगा।

एक बार में क्लिक करके खरीदने वाले यूजर्स को हो रही परेशानी
iOS14 में किए गए बदलाव कुछ यूजर्स को पसंद आ रहे हैं, लेकिन जो विज्ञापनदाता अपने कारोबार को बनाए रखने के लिए फेसबुक पर भरोसा करते हैं, खासकर इस फेस्टिवल सीजन में, वे इस फीचर से निराश हुए हैं। साथ ही ऐसे यूजर्स जो किसी विज्ञापन को पसंद कर एक बार में क्लिक करके खरीद लेते थे, उन्हें अब परेशानी हो रही है।

फेसबुक के प्रोडक्ट पेज पर 80% ट्रैफिक कम हुआ
फेसबुक परफॉर्मेंस मार्केटर हारून पॉल ने CNBC को बताया कि कंपनी के बजट में लगातार बदलाव हो रहा है। पॉल की कंपनी कैरोसेल फेसबुक पर पहले हर दिन करोड़ों डॉलर खर्च किया करती थी। अब यह रकम लाखों में आ गई है। iOS में बदलाव से पहले फेसबुक पर 80% ट्रैफिक अपने प्रोडक्ट पेज पर भेजा करते थे, जो अब 20% ही बचा है। फेस्टिवल सीजन में भी फेसबुक के ऐड बिजनेस में लगातार कमी हो रही है।

फेसबुक के शेयर प्राइज पर भी असर
पॉल का कहना है कि इस अपडेट से फेसबुक के अलावा स्नैप चैट और टिकटॉक ही नहीं, ईमेल जैसे प्लेटफॉर्म भी प्रभावित हो रहे हैं। जब iOS14 को 26 अप्रैल में लॉन्च किया गया था। तब फेसबुक का शेयर प्राइज 303 डॉलर पर था। वहीं 14 सितंबर को जब आईफोन लॉन्च किया गया, तब यह 376 डॉलर पर था। अब यह 324 डॉलर का हो गया है।

Related posts

IPL 2021: चेतन सकारिया ने ‘सुपरमैन’ की तरह हवा में उड़कर लिया जोरदार कैच, बल्लेबाज भी रह गया हैरान.

Umang Singh

Covid-19 टेस्ट किट पैकिंग में हो रही लापरवाही का भांडा फूटने पर प्रशासन सतर्क, शुरू की जांच

Umang Singh

सूडान में सेना ने किया तख्तापलट

Swarajya Bharat Team

वर्चुअल मीटिंग में RJD सुप्रीमो का ऑक्सीजन लेवल गिरा, बोले- तबीयत ठीक होने पर आपके बीच आएंगे

Umang Singh

केकेआर व राजस्थान दोनों टीमों को है जीत की तलाश, संजू सैमसन का सामना इयोन मोर्गन के साथ

Umang Singh

SC में केंद्र ने दी जानकारी, कहा- अब दिल्ली में ऑक्सीजन किल्लत हुई दूर, अन्य राज्यों में भी बढ़ी मांग

Umang Singh

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More

Live Corona Update

Live updates on covid cases

AllEscort