34.1 C
New Delhi
May 21, 2022
National Trending

ओमिक्रोन वैरिएंट के कारण जनवरी में आ सकती है कोरोना की तीसरी लहर

देश में कोरोना की तीसरी लहर जनवरी से शुरू हो सकती है और ओमिक्रोन वैरिएंट इसका प्रमुख कारण बन सकता है। देश में ओमिक्रोन के मरीजों की तेजी से बढ़ती संख्या को देखते हुए यह आशंका प्रबल हो गई है और इसी कारण केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय कोरोना से जुड़े स्वास्थ्य ढांचे को फूलप्रूफ बनाने की कोशिश में जुट गया है। हालांकि ओमिक्रोन के कम घातक होने से मरीजों को दूसरी लहर की तरह अस्पताल में भर्ती कराने की जरूरत पड़ने की उम्मीद कम है।

ओमिक्रोन पर निगरानी रखने वाले केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि जिस तरह तीन हफ्ते के भीतर ओमिक्रोन अफ्रीका और यूरोप में हावी हो गया है, उससे भारत में भी जनवरी तक इसके मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ने की आशंका है, जो तीसरी लहर का कारण बन सकता है। भारत में ओमिक्रोन के मरीजों की संख्या बढ़कर 73 हो गई है। वैसे अभी तक देश में मिले ओमिक्रोन वैरिएंट के अधिकांश मरीज ऐसे हैं, जो विदेश से आए हैं, लेकिन इससे आम जनता के बीच फैलने से रोकना संभव नहीं है।

उन्होंने कहा कि देश में कोरोना की दूसरी लहर के लिए पूरी तरह से डेल्टा वैरिएंट जिम्मेदार है। अभी तक देश में आ रहे कोरोना पाजिटिव के लगभग सभी मामले डेल्टा के ही है। वहीं पहली लहर चीन के वुहान से निकले कोविड-19 के मूल वायरस से आई थी, जो सितंबर 2020 में पीक तक पहुंचने के बाद फरवरी 2021 तक धीरे-धीरे कम होती चली गयी थी।दिसंबर 2020 में पहली बार सामने आया डेल्टा वैरिएंट फरवरी 2021 से जोर पकड़ने लगा और मार्च से लहर का रूप धारण कर लिया। उन्होंने कहा कि डेल्टा से कई गुना अधिक तेजी से फैलने वाला ओमिक्रोन जनवरी से हावी होना शुरू हो सकता है।

ओमिक्रोन से तीसरी लहर के खतरे के बीच राहत की बात यह है कि इससे होने वाला संक्रमण हल्का (माइल्ड) है। वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार देश में तीन साल की बच्ची से लेकर 77 साल के बुजुर्ग तक ओमिक्रोन से संक्रमित मिले हैं, लेकिन किसी में भी गंभीर लक्षण नहीं है। उन्हें कोरोना वार्ड में सिर्फ आइसोलेशन के लिए रखा गया है। यदि आगे भी यदि ट्रेंड रहा तो दूसरी लहर की तरह न तो बड़ी संख्या में मरीजों को अस्पताल में भर्ती कराने की जरूरत पड़ेगी और न ही आक्सीजन व अन्य जरूरी दवाओं की कमी पड़ेगी। इसके बावजूद स्वास्थ्य मंत्रालय अपनी तैयारियों में कोई कमी नहीं रहने देना चाहता।

Related posts

Zelensky Kyiv Video: यूक्रेन के राष्‍ट्रपति भ‍वन में बैठकर जेलेंस्‍की की ललकार, मैं कीव में हूं, किसी से नहीं डरता

Swarajya Bharat Team

चेन्नई के खिलाफ दो बदलाव कर सकती है कोलकाता की टीम, जानें- कैसी हो सकती है दोनों की प्लेइंग XI

Umang Singh

Delhi lockdown: दिल्ली में लॉकडाउन के दौरान क्‍या खुला रहेगा, क्‍या रहेगा बंद और किन्‍हें होगी बाहर निकलने की इजाजत..

Umang Singh

आक्रमण के मूड में जिनपिंग? वियतनाम तट के पास सैन्य अभ्यास कर रहा है चीन

Swarajya Bharat Team

तूफान ‘तौकते’को लेकर महाराष्ट्र, गुजरात समेत अन्य राज्यों में अलर्ट, केरल में भारी बारिश

Umang Singh

उत्तराखंड चारधाम : 6 महीने बाद खुले यमुनोत्री के कपाट, आज खुलेंगे गंगोत्री के कपाट

Umang Singh

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More

Live Corona Update

Live updates on covid cases

AllEscort