30.1 C
New Delhi
June 23, 2021
World

कहीं खतरनाक रूप न ले ले इजरायल-फिलीस्‍तीन के बीच छिड़ी लड़ाई! तुर्की का कड़ा रुख

रूस समेत इस्‍लामिक देश फिलीस्‍तीन का साथ दे रहे हैं।

इजरायल और फिलीस्‍तीन के बीच छिड़ा युद्ध भयानक रूप ले सकता है। इस तरह की आशंका इसलिए जताई जा रही है क्‍योंकि अब इसको लेकर खेमे बंट चुके हैं। एक तरफ अमेरिका समेत कुछ दूसरे देश इजरायल के पक्ष में हैं तो इस्‍लामिक देश फिलीस्‍तीन के पक्ष में हैं।

नई दिल्‍ली। इजरायल-फिलीस्‍तीन के बीच छिड़ी लड़ाई के बढ़ने की आशंका गहरा गई है। तुर्की ने फिलीस्‍तीन के समर्थन में आवाज उठाते हुए कहा है कि इजरायल के खिलाफ सभी मुस्लिम देश एकजुट होकर जवाब दें। इस बीच अमेरिका ने एक बार फिर से इजरायल के हवाई हमलों को जायज करार देते हुए कहा है कि उन्‍हें अपनी रक्षा करने का अधिकार है। इन दोनों देशों के बीच छिड़ी लड़ाई में अब अलग-अलग खेमे बंटते जा रहे हैं। रूस ने भी तुर्की का साथ देते हुए फिलीस्‍तीन का समर्थन किया है। जबकि अमेरिका, ब्रिटेन और फ्रांस इजरायल के समर्थन में आ खड़े हुए हैं।

रॉयटर्स के मुताबिक दुनिया के 57 इस्‍लामिक देशों के संगठन इस्‍लामिक सहयोग संगठन (ओआईसी) ने इजरायल से तत्‍काल गाजा पर हमले रोकने की अपील की है। इस संगठन की एक आपात बैठक रविवार को बुलाई गई थी जिसमें कई देशों के विदेश मंत्रियों ने हिस्‍सा लिया था। इस बैठक में पूर्वी येरुशलम को फिलीस्‍तीन का हिस्‍सा बताते हुए उसकी राजधानी भी बताया गया। तुर्की ने इजरायली हमलों को देखते हुए सभी इस्‍लामिक देशों से एकजुट होने का आह्वान किया है। साथ ही उन्‍होंने कहा कि वो अंतरराष्‍ट्रीय कानूनों पर जरा भी विश्‍वास न करें, क्‍योंकि ये उनका साथ नहीं देने वाले हैं।

गौरतलब है कि दोनों देशों के बीच छिड़ी इस लड़ाई ने आठवें दिन (दूसरे सप्‍ताह) में प्रवेश कर लिया है। इस बीच दोनों ही तरफ से किए जा रहे हमलों में कई नागरिकों की मौत हो चुकी है। पीटीआई के अनुसार रविवार को इजरायल द्वारा किए गए हमलों में गाजा में अंतरराष्‍ट्रीय मीडिया समूह के ऑफिस समेत हमास के एक शीर्ष नेता के घर को भी उड़ा दिया गया। एएफपी के मुताबिक इस हमले में 44 से अधिक लोगों की जान गई है। ओआईसी ने इजरायल के इन हमलों को क्रूरतापूर्ण कार्रवाई बताया है। वर्चुअल रूप में हुई ओआईसी की बैठक में इजरायल द्वारा पवित्र शहर येरुशलम से फिलीस्‍तीनियों को भगाने की कार्रवाई की भी कड़े शब्‍दों में निंदा की गई है।

Related posts

रूस में सिंगल डोज वैक्सीन को मंजूरी:स्पुतनिक लाइट की एक ही डोज 80% तक असरदार, कीमत 10 डॉलर यानी 730 रुपए से भी कम

Umang Singh

चीन के इरादे कुछ ठीक नहीं : चीन ने भारत को कोरोना चिकित्सा आपूर्ति कर रहे मालवाहक विमानों का परिचालन रोका

Umang Singh

पेंटागन के वैज्ञानिकों ने बनाई शरीर में लगने वाली माइक्रोचिप, यह वायरस को पहचानेगी, फिर खून से फिल्टर कर निकाल देगी

Umang Singh

रूसी राष्ट्रपति पुतिन के आलोचक एलेक्सेई नवलनी के समर्थकों को गतिविधियां बंद करने के आदेश

Umang Singh

अमेरिका की आर्टिफिशियल वादियां, 58 हजार सोलर बल्बों से रोशन 15 एकड़ की पहाड़ी

Umang Singh

10 देशों में कोरोना की चौथी लहर ; ,7 दिन के अंदर 55 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हुए, 80 हजार लोगों ने जान गंवाई

Umang Singh

Leave a Comment

Live Corona Update

Live updates on covid cases