34.1 C
New Delhi
June 17, 2021
National Trending

कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच दिल्ली में बढ़ सकता है लॉकडाउन, 10 बातें

देश में कोरोना के बेकाबू हालातों से पैदा हुई हाहाकार की स्थिति तमाम कोशिशों के बावजूद नियंत्रित नहीं हो पा रही है. शनिवार देर रात एक बार फिर दिल्ली के दो अस्पतालों में ऑक्सीजन का संकट गहरा गया है.

कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच दिल्ली में बढ़ सकता है लॉकडाउन, 10 बातें

Corona Case Rise in India: भारत में बेकाबू हुआ कोरोनानई दिल्ली: देश में कोरोना के बेकाबू हालातों से पैदा हुई हाहाकार की स्थिति तमाम कोशिशों के बावजूद नियंत्रित नहीं हो पा रही है. शनिवार देर रात एक बार फिर दिल्ली के दो अस्पतालों में ऑक्सीजन का संकट गहरा गया. मात्र कुछ घंटों की प्राणरक्षण गैस की खबर से अफरा तफरी का माहौल हो गया. आधी रात ऑक्सीजन के कंटेनर इस अस्पतालों में पहुंचे तो कुछ राहत जरूर मिली लेकिन यह कोटा भी सिर्फ कुछ घंटों का है. वहीं दूसरी तरफ सूत्रों से जानकारी मिली है दिल्ली के इन हालातो को देखते हुए राज्य में लॉकडाउन की अवधि को बढ़ाया जा सकता है. इसके अलावा इधर उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आजित्यनाथ ने दावा किया है कि किसी भी प्राइवेट या सरकारी अस्पताल में ऑक्सीजन का संकट नहीं है. इसके अलावा महाराष्ट्र राज्य का रेमडिसीवीर का कोटा बढ़ा दिया गया है. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने राज्य को 21 से 30 अप्रैल की अवधि में केंद्र की तरफ से रेमडेसिविर की 4.35 लाख वायल (छोटी शीशी) प्राप्त होंगी. ठाकरे ने आपूर्ति में वृद्धि करने की राज्य की मांग को स्वीकार करने को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आभार जताया. साथ ही सूत्रों के हवाले से जानकारी मिली है कि उच्चतम न्यायालय के न्यायाधीश मोहन एम शांतनागोदर का गुरुग्राम के निजी अस्पताल में निधन हो गया है.

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. दिल्ली में छोटी अवधि के लिए लगाए लॉकडाउन के बावजूद राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना वायरस संक्रमण के हालात चिंताजनक बने हुए हैं. ऐसे में दिल्ली सरकार कुछ और दिन के लिए लॉकडाउन को विस्तार देने पर विचार कर रही है.सूत्रों ने शनिवार को यह जानकारी दी, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 19 अप्रैल को छह दिन के लॉकडाउन की घोषणा की थी जो सोमवार सुबह पांच बजे तक लागू होगा. संक्रमण की कड़ी को तोड़ने और स्वास्थ्य ढांचे को मजबूत करने के लिए यह लॉकडाउन लागू किया गया था. 
  2. कांग्रेस ने शनिवार को देश में कोविड-19 टीके की कमी का मुद्दा उठाया और पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि केंद्र सरकार को प्रचार और अनावश्यक परियोजनाओं पर खर्च करने के बजाय टीकों, ऑक्सीजन तथा अन्य स्वास्थ्य सेवाओं की उपलब्धता पर ध्यान देना चाहिए. 
  3. दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण के कारण एक दिन में सर्वाधिक 357 लोगों की मौत हो गई और संक्रमण के 24,000 से अधिक नए मामले सामने आए. दिल्ली के स्वास्थ्य विभाग के शनिवार को जारी बुलेटिन में यह जानकारी दी गई। दिल्ली में लोगों के संक्रमित पाए जाने की दर 32.27 प्रतिशत है. 
  4. हरियाणा सरकार ने कोरोना वायरस की स्थिति से निपटने के लिए राज्य के सबसे अधिक प्रभावित छह जिलों के उपायुक्तों को अधिकार दिया कि वे चार या अधिक लोगों के एकत्र होने पर रोक लगा सकते हैं और कार्यालयों को ‘‘घर से काम” करने की प्रणाली लागू करने का आदेश दे सकते हैं. 
  5. देश में कोविड-19 के बढ़ते संक्रमण के मद्देनजर केंद्र सरकार ने शनिवार को कोविड-19 रोधी टीके, उपचार में काम आने वाली ऑक्सीजन गैस और संबंधित उपकरणों के आयात पर मूल सीमा शुल्क की छूट की घोषणा की. 
  6. पंजाब सरकार ने शनिवार को राज्य के लौह एवं इस्पात उद्योग को बंद करके इसकी ऑक्सीजन के चिकित्सीय इस्तेमाल के आदेश दिएयपंजाब में लौह और इस्पात उद्योग की अधिकतर इकाइयां लुधियाना और मंडी गोबिंदगढ़ में स्थित हैं. पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने राज्य और जिला स्तर पर तत्काल ऑक्सीजन निंयत्रण कक्ष बनाने के भी आदेश दिए हैं.
  7. उत्तराखंड में शनिवार को एक दिन में कोरोना वायरस संक्रमण से सर्वाधिक मौतों होने और नये मामले सामने आने के बीच मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने हालात पर चर्चा करने के लिए देहरादून में ऑनलाइन सर्वदलीय बैठक आयोजित की. 
  8. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शनिवार को कहा कि सार्वजनिक क्षेत्र के रक्षा उपक्रमों (डीपीएसयू) और आयुध कारखाना बोर्ड (ओएफबी) के सभी चिकित्सा प्रतिष्ठानों को कोरोना वायरस से संक्रमित आम लोगों को स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने की अनुमति दे दी गई है. सिंह ने यह भी कहा कि सशस्त्र बल और रक्षा मंत्रालय महामारी से निपटने के लिये नागरिक प्रशासनों को हर संभव सहायता उपलब्ध कराने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे. 
  9. अदालत ने कोविड मामलों में तेजी से वृद्धि को ‘सुनामी’ बताया और आगाह किया कि वह यहां अस्पतालों को ऑक्सीजन की आपूर्ति में अड़चन पहुंचाने वाले किसी भी व्यक्ति को ‘लटका’ देगी. 
  10. निजी क्षेत्र के एचडीएफसी बैंक ने शनिवार को बताया कि उसने कोविड-19 के बढ़ते मामलों और देश के विभिन्न हिस्सों में लॉकडाउन जैसे प्रतिबंध लागू होने के मद्देनजर 19 शहरों में मोबाइल ATM की सुविधा उपलब्ध कराई है. 

Related posts

UP Lockdown Extend:यूपी में योगी सरकार ने फिर बढ़ाया कोरोना कर्फ्यू, 17 मई तक लागू रहेंगी पाबंदियां

Umang Singh

Lockdown 2021: दिल्ली में आज से वीकेंड लॉकडाउन, जानें देश में कहां-कहां लगा नाइट कर्फ्यू; कई राज्यों ने टालीं परीक्षाएं

Umang Singh

RBI ने दी राहत, लाई नई लोन मोरेटोरियम स्कीम, इन्हें मिलेगा फायदा

Umang Singh

देश में 5जी टेस्टिंग के कारण नहीं फैल रही कोरोना की दूसरी लहर, वायरल दावों को बताया गया गलत

Umang Singh

कोरोना की भयावह स्थिति पर काबू पाने के लिए प्रमुख डॉक्टरों की सलाह- जल्द से जल्द लगे लॉकडाउन !

Umang Singh

PL 2021: चेन्नई के खिलाफ एक बदलाव के साथ उतर सकती है राजस्थान की टीम, जानें कैसी होगी प्लेइंग XI

Umang Singh

Leave a Comment

Live Corona Update

Live updates on covid cases