27.1 C
New Delhi
June 21, 2021
National Trending

कोरोना हुआ आउट ऑफ कंट्रोल: पाबंदियों का बढ़ता दायरा, देश में आज से ‘टीका उत्सव’, 10 बातें

देश में कोरोना के बढ़ते प्रकोप के बीच पाबंदियों का दायरा भी बढ़ाया जा रहा है. शनिवार को देश में 1 लाख 45 हजार से ज्यादा कोरोना संक्रमण के मामले सामने आए. इससे निपटने के लिए केंद्र और राज्य सरकारों ने नए सिरे से पाबंदियों को लगाना शुरू किया है.

नई दिल्ली: देश में कोरोना के बढ़ते प्रकोप के बीच पाबंदियों का दायरा भी बढ़ाया जा रहा है. शनिवार को देश में 1 लाख 45 हजार से ज्यादा कोरोना संक्रमण के मामले सामने आए. इससे निपटने के लिए केंद्र और राज्य सरकारों ने नए सिरे से पाबंदियों को लगाना शुरू किया है, साथ ही आज से पूरे देश में टीका उत्सव भी मनाया जाएगा. 11 अप्रैल से 14 अप्रैल तक चलने वाले इस ‘टीका उत्सव’ का उद्देश्य ज्यादा से ज्यादा लोगों को टीका लगाना है. टीका उत्सव के तहत कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने ज्यादा से ज्यादा संख्या में टीका लगाने की अपील की है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार भारत ने 85 दिन में 10 करोड़ टीके लगाए हैं और वह दुनिया का सबसे तेज टीकाकरण अभियान चलाने वाला देश बन गया है. वहीं दिल्ली में आज से कड़ी पाबंदिया लागू कर दी गई हैं तो महाराष्ट्र में मुख्यमंत्री उद्धव आज लॉक़डाउन को लेकर अहम बैठक करेंग. दिल्ली में सभी तरह की सामाजिक, राजनीतिक, खेल, मनोरंजन, सांस्कृतिक एवं धार्मिक सभाओं पर रोक लगा दी है. दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) की ओर से जारी आदेश के मुताबिक, दिल्ली में सभी कॉलेज, प्रशिक्षण एवं कोचिंग संस्थान बंद रहेंगे. तो चलिए जानते हैं कोरोना से जुड़ी आज की 10 बड़ी अपडेट्स.

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. राष्ट्रीय राजधानी में कोविड-19 के बढ़ते मामलों के मद्देनजर दिल्ली सरकार ने शनिवार को सख्त पाबंदियों की घोषणा की. मेट्रो, डीटीसी एवं क्लस्टर बसें 50 प्रतिशत क्षमता के साथ संचालित करने की अनुमति प्रदान की गई है. इसके अलावा शादी समारोह में 50 मेहमान ही शामिल हो सकेंगे. 
  2. दिल्ली सरकार ने कोविड-19 मामलों में बढ़ोतरी के मद्देनजर सभी तरह की सामाजिक, राजनीतिक, खेल, मनोरंजन, सांस्कृतिक एवं धार्मिक सभाओं पर रोक लगा दी है. दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) की ओर से जारी आदेश के मुताबिक, दिल्ली में सभी कॉलेज, प्रशिक्षण एवं कोचिंग संस्थान बंद रहेंगे। हालांकि, शैक्षणिक मार्गदर्शन के वास्ते शिक्षकों द्वारा 11वीं-12वीं के छात्रों को स्कूल बुलाने की अनुमति प्रदान की गई है। इनको छोड़कर दिल्ली के बाकी सभी सरकारी एवं निजी स्कूल भी 30 अप्रैल तक बंद रहेंगे. 
  3. कोरोना वायरस के मामलों में वृद्धि के बीच मथुरा जिला प्रशासन ने फैसला किया है कि बिना मास्क पहने जिले के मंदिरों में लोगों को प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी।
  4. जिलाधिकारी नवनीत सिंह चहल ने बताया कि मथुरा, वृंदावन, गोवर्धन, बरसाना तथा अन्य मंदिरों में मास्क के बिना किसी को भी प्रवेश की अनुमति नहीं होगी। मंदिर जाते समय लोगों को कोविड-19 के नियमों का पालन करना होगा. 
  5. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने राज्य में कोविड-19 की चिंताजनक स्थिति के मद्देनजर लॉकडाउन लगाने के शनिवार को संकेत दिये और उन्होंने जीवन रक्षा तथा कोरोना वायरस के प्रसार की कड़ी को तोड़ने के लिए सख्त पाबंदियां लगाने की बात कही. राज्य में कोविड-19 के हालात पर चर्चा के लिए डिजिटल तरीके से आयोजित सर्वदलीय बैठक में मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि उनकी सरकार गरीबों, मजदूरों और दिहाड़ी मजदूरों की जीविका का समाधान भी निकालेगी. 
  6. उत्तर प्रदेश में भी गोरखपुर समेत कुछ जिलों में नाइट कर्फ्यू का ऐलान किया गया है. गोरखपुर जिले में कोविड-19 संक्रमण के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए जिला प्रशासन ने रात का कर्फ्यू लगाने का फैसला किया है. गोरखपुर, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का गृह जिला है. मुख्यमंत्री के निर्देश पर पहले से ही राजधानी लखनऊ समेत कई जिलों में रात्रि का कर्फ्यू लगा दिया गया है.  बांदा शहर में भी शनिवार रात नौ बजे से सुबह छह तक का कर्फ्यू लगा दिया गया है.  बलिया में कोविड-19 के प्रतिदिन बढ़ते मामलों और 500 से अधिक उपचाराधीन मामले होने के बाद कोविड-19 को नियंत्रित करने के लिए जिलाधिकारी अदिति सिंह ने रात नौ बजे से सुबह छह बजे तक जिले में कर्फ्यू लागू कर दिया है. 
  7. बिहार में कोरोना वायरस के मामलों में वृद्धि को देखते हुए राज्यपाल फागू चौहान की अध्यक्षता में 17 अप्रैल को डिजिटल माध्यम से सर्वदलीय बैठक होगी. राजभवन द्वारा शनिवार को जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार प्रदेश में बढ़ते कोरोना संकट पर विमर्श के लिए राज्यपाल की अध्यक्षता में 17 अप्रैल को 11 बजे दिन में डिजिटल तरीके से सर्वदलीय बैठक होगी. 
  8. कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के मद्देनजर शनिवार को गुजरात राज्य निर्वाचन आयोग (एसईसी) ने 18 अप्रैल को होने वाले गांधीनगर नगर निगम के चुनाव स्थगित करने का निर्णय किया. एक सरकारी बयान में बताया गया है कि भाजपा, कांग्रेस, आप समेत मुख्य राजनीतिक पार्टियों और कई सामाजिक समूहों के आग्रह पर चुनाव को अनिश्चितकाल के लिए टाल दिया गया है।
  9. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्देश पर देश में आज से 11 अप्रैल से 14 अप्रैल तक ‘टीका उत्सव’ का आयोजन किया जा रहा है. इसका उद्देश्य ज्यादा से ज्यादा योग्य लाभार्थियों का टीकाकरण करना हैय  ‘टीका उत्सव’ के दौरान उत्तर प्रदेश और बिहार जैसे कई राज्य योग्य लोगों से टीका लगवाने की अपील कर रहे हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि भारत ने 85 दिन में 10 करोड़ टीके लगाए हैं और वह दुनिया का सबसे तेज टीकाकरण अभियान चलाने वाला देश बन गया है. 

Related posts

CSK vs DC: शिखर धवन ने IPL में रचा इतिहास, ऐसा अनोखा रिकॉर्ड बनाने वाले इकलौते बल्लेबाज बने

Umang Singh

हिमाचल प्रदेश आने के लिए डोनाल्ड ट्रंप और अमिताभ बच्चन ने जारी करवाया E-pass!

Umang Singh

India in Fight Against Corona Epidemic: कोरोना महामारी में भारत की मदद में आग आए 40 मुल्‍क, जानें किसने क्‍या-क्‍या दिया

Umang Singh

अस्‍पताल से डिस्‍चॉर्ज होने वालों को अब RTPCR TEST की जरूरत नहीं ,देश में कोरोना की टेस्टिंग नीति में बदलाव,

Umang Singh

चुनावी राज्यों का हाल : एक माह में 3 गुना बढ़ गए कोरोना के मामले, 6 गुना बढ़ गई मौतें

Umang Singh

दिल्ली सरकार के पूर्व मंत्री अशोक वालिया का हुआ निधन, कोरोना से थे संक्रमित

Umang Singh

Leave a Comment

Live Corona Update

Live updates on covid cases