30.1 C
New Delhi
June 22, 2021
World

चीन में हिलने लगी ऊंची बिल्डिंग, यहां-वहां भागते नजर आए लोग

इस बिल्डिंग का निर्माण वर्ष 2000 में पूरा हुआ है और यहां प्रमुख इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स मार्केट और बहुत सारे ऑफिस हैं. शेनजेन की गिनती चीन के तेजी से बढ़ने वाले शहरों में की जाती है.

Watch VIDEO: चीन में हिलने लगी ऊंची बिल्डिंग, यहां-वहां भागते नजर आए लोग

SEG बिल्डिंग के इस तरह हिलने के कारणों का पता लगाया जा रहा हैबीजिंग: 

चीन की सबसे ऊंचे स्‍काईस्‍क्रेपर्स में एक को मंगलवार को बुरी तरह से हिलने के कारण खाली कराया गया. शेनजेन शहर में इस घटना के कारण अफरातफरी की स्थिति पैदा हो गई थी और खरीदार यहां-वहां भागने लगे. जानकारी के अनुसार, करीब 300 मीटर ऊंची (980 फीट) SEG प्‍लाजा दोपहर एक बजे के आसपास हिलने लगी, इसके कारण बिल्डिंग के अंदर से लोगों को तुरतफुरत बाहर निकाला गया. स्‍थानीय मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, दोपहर 2:40 बजे बिल्डिंग को सील कर दिया गया.

इस बिल्डिंग का निर्माण वर्ष 2000 में पूरा हुआ है और यहां प्रमुख इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स मार्केट और बहुत सारे ऑफिस हैं. शेनजेन की गिनती चीन के तेजी से बढ़ने वाले शहरों में की जाती है. इमरजेंसी मैनेजमेंट अधिकारी बिल्डिंग के हिलने के पीछे के कारण का पता लगाने में जुटे हैं. एक बयान में कहा गया है कि आसपास के शहरों में भूकंप के बारे में पता किया गया है, वैसे शेनजेन में मंगलवार को कोई भूकंप नहीं आया. विभिन्‍न विभागों से बिल्डिंग के हिलने के कारणों के बारे में पता लगाया जा रहा है. इस बारे में तुरंत पता नहीं लग सकता है कि करीब सवा करोड़ के शहर के बीचोंबीच स्थित इस खतरनाक बिल्डिंग के बारे में प्रशासन का अगला कदम क्‍या होंगे. वायरल हुए वीडियो में इस स्‍काईस्‍क्रेपर को बुरी तरह हिलते हुए और लोगों को बदहवास होकर यहां वहां भागते देखा जा सकता है. 

एक Weibo यूजर ने लिखा, ‘SEG को पूरी तरह खाली करा लिया गया है.’ इस टावर का नामकरण शेनजेन इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स ग्रुप (SEG) पर किया गया है, जिसके ऑफिस इस टावर में हैं. काउंसिल ऑफ टॉल बिल्डिंग्‍स एंड अरबन हैबिेटेट स्‍काईस्‍क्रेपर्स डाटाबेस के अनुसार, यह शेनजेन की 18वें नंबर की सबसे ऊंची बिल्डिंग हैं.

Related posts

बांग्लादेश पर टूटा कोरोना वायरस का कहर, हर 14 मिनट में 1 व्यक्ति की मौत

Umang Singh

जैक मा की Alibaba को लगा अरबों का झटका, चीन ने लगाया 2.78 बिलियन डॉलर का जुर्माना

Umang Singh

अमेरिकी सांसद हेली स्टीवंस ने राष्ट्रपति बाइडन को लिखा खत : ‘कोरोना से जूझ रहे भारत की और मदद की जाए’

Umang Singh

हमास के ठिकानों पर गरजी इजरायल की तोपें, हवाई हमले हुए तेज, लोगों का पलायन, 119 की मौत

Umang Singh

नया वैरिएंट मिलने के बाद 5 से ज्यादा लोगों के जुटने पर रोक :सिंगापुर में सख्ती

Umang Singh

भारत की मदद के लिए आगे आया उत्तरी आयरलैंड :दुनिया के सबसे बड़े कार्गो प्लेन ने UK से भरी उड़ान, भारत ला रहा 3 ऑक्सीजन प्लांट और 1000 वेंटिलेटर

Umang Singh

Leave a Comment

Live Corona Update

Live updates on covid cases