24.1 C
New Delhi
November 30, 2021
National Trending

जम्मू कश्मीर में रहना होगा सावधान, दिख सकता है तालिबान इफेक्ट, CDS बिपिन रावत ने चेताया

अफगानिस्तान में तालिबान का राज कायम होने के बाद से बदले हालातों में जम्मू-कश्मीर पर भी असर देखने को मिल सकता है। चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत ने शनिवार को एक कार्यक्रम में अफगानिस्तान के हालात को लेकर सतर्क रहने को कहा। रावत ने यहां प्रथम रविकांत सिंह स्मृति व्याख्यान देते हुए कहा कि आज अफगानिस्तान में जो कुछ भी हो रहा है कल उसका असर जम्मू-कश्मीर पर भी पड़ सकता है। हमें इसके लिए तैयार रहना होगा। हमें अपनी सीमाएं सील करनी होंगी, अब निगरानी करना बेहद अहम हो गया है। हमें अपनी आंखें खुली रखनी होंगी कि कौन बाहर से आ रहा है। सख्त चेकिंग करनी होगी।

चीन हिंद महासागर क्षेत्र में भी सेंध लगा रहा

जनरल रावत ने कहा कि चीन की ताकत हासिल करने की विश्व स्तरीय महत्वाकांक्षाओं के कारण दक्षिण एशिया की स्थिरता पर सर्वव्यापी खतरा है। चीन दक्षिण एशिया तथा हिंद महासागर क्षेत्र में अंदर तक सेंध लगा रहा है ताकि उभरती वैश्विक महाशक्ति के रूप में अपनी स्थिति को मजबूत कर सके। जनरल बिपिन रावत ने कहा कि म्यांमार तथा पाकिस्तान के साथ चीन के संबंध और बांग्लादेश पर उसकी प्रतिकूल कार्रवाई भी भारत के हित में नहीं हैं। उन्होंने कहा कि चीन से सर्वाधिक सैन्य उपकरण प्राप्त करने वाले म्यांमार और पाकिस्तान वैश्विक मंच पर उससे समर्थन प्राप्त करते हैं।

पाकिस्तान के साथ चीन की सांठगांड का कश्मीर पर भी असर

सीडीएस ने भारत-पाक संबंधों पर कहा, पाकिस्तान का सरकार प्रायोजित आतंकवाद दोनों देशों के बीच शांति प्रक्रिया में बाधक है। पाक के साथ चीन की साझेदारी और जम्मू-कश्मीर पर उसके रुख को भारत विरोधी सांठगांठ के रूप में सबसे अच्छी तरह परिभाषित किया जा सकता है। बता दें कि होम मिनिस्टर अमित शाह खुद जम्मू-कश्मीर के तीन दिवसीय दौरे पर हैं। शनिवार को उन्होंने आतंकी हमले में शहीद पुलिसकर्मी परवेज डार के परिजनों से मुलाकात की और कहा कि पूरा देश आपके साथ है। इसके अलावा उन्होंने कश्मीर घाटी में सुरक्षा के हालातों की भी समीक्षा की है।

Related posts

Sonu Sood ने इस नेत्रहीन लड़की को बताया ‘भारत की सबसे अमीर महिला’, जानिए क्या है वजह…

Umang Singh

नौसेना को जांच के आदेश : एयरक्राफ्ट कैरियर INS विक्रमादित्य में लगी आग

Umang Singh

चीन ने अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन से कहा- ज़रा संभलकर बोलिए

admin

ऑस्ट्रेलियाई संसद में पहुंचा ‘मीटू’ अभियान:महिलाएं बोलीं- देश की संसद सबसे असुरक्षित कार्यस्थल; पुरुष नेताओं ने हमारे बारे में नहीं सोचा

admin

हरिद्वार के कुंभ मेले में 30 साधु कोरोना पॉजिटिव, एक अखाड़े ने किया हटने का फैसला

Umang Singh

भारत में Covid-19 की दूसरी लहर : भारत में कोरोना संकट के बीच US ने किया दोस्ती का फ़र्ज़ निभाने का वादा , क्‍या भारतीय वैक्‍सीन कंपनियों को कच्‍चा माल मिलेगा

Umang Singh

Leave a Comment

Live Corona Update

Live updates on covid cases