14.1 C
New Delhi
November 30, 2021
National

डबल हुई PLA की गश्ती, सैनिकों को ट्रेंड कर रहे टॉप अफसर, अरुणाचल में चीन की ये कैसी चाल?

भारत एक ओर जहां सीमा विवाद सुलझाने की कोशिशों में लगा है, वहीं चीन नापाक हरकतों को अंजाम दे गतिरोध को और बढ़ाता ही जा रहा है। चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी ने पिछले साल लद्दाख सेक्टर में भारत के साथ जारी गतिरोध के बाद अरुणाचल प्रदेश के संवेदनशील इलाकों में गश्त तेज कर दी है। हिन्दुस्तान टाइम्स को मिले डेटा से पता चलता है कि चीन की पीएलए ने सैन्य गतिविधियों की निगरानी के लिए फॉरवर्ड इलाकों में सीनियर चीनी सेना अधिकारियों के दौरे में उल्लेखनीय वृद्धि की है और नए शामिल किए गए सैनिकों की निगरानी और उनके ओरिएंटेशन के लिए क्षेत्र में एरिया डॉमिनेशन पेट्रोलिंग तेज कर दी है।

उत्तर-पूर्व में चीनी गतिविधियों की निगरानी करने वाले तीन वरिष्ठ अधिकारियों ने नाम न छापने की शर्त पर कहा कि जिन क्षेत्रों में भारतीय सेना ने पीएलए की बढ़ी हुई परिचालन गतिविधि का पता लगाया है, उनमें लुंगरो ला, जिमीथांग और बुम ला शामिल हैं, ये सभी पूर्वी क्षेत्र में चीनी आक्रमण के संदर्भ में ऐतिहासिक महत्व के उच्च क्षेत्र हैं। हालांकि, चीन के किसी भी हिमाकत का जवाब देने और उससे निपटने के लिए भारत की तैयारी को बढ़ावा देने के लिए काउंटर उपाय किए गए हैं। 

लुंगरो ला सेक्टर में नवीनतम घटनाओं को संक्षेप में प्रस्तुत करने के लिए भारतीय सेना द्वारा तैयार एक गतिविधि मैट्रिक्स में दिखाया गया है कि पीएलए ने जनवरी 2020 से अक्टूबर 2021 तक क्षेत्र में 90 गश्त की, जबकि जनवरी 2018 से दिसंबर 2019 तक यह आंकड़ा 40 था। चीनी सेना के गश्त की संख्या के दोगुने से अधिक होने के लिए सेना द्वारा “करंट ऑपरेशनल सिचुएशन” को जिम्मेदार ठहराया गया है। बता दें कि हिन्दुस्तान टाइम्स ने गतिविधि मैट्रिक्स की समीक्षा की है।

Related posts

मन की बात में कोरोना पर :प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मोदी ने डॉक्टरों, फ्रंट लाइन वर्कर्स और कोविड पेशेंट के अनुभव सुने; बोले- वैक्सीन पर अफवाह का शिकार न हों

Umang Singh

5 स्टार होटल बना ‘कोविड केयर सेंटर’

Umang Singh

केरल में 5 दिनों के लिए भारी बारिश का पूर्वानुमान, जानें अपने शहर का मौसम

Umang Singh

ब्लैक फंगस के मामलो में हो रही लगातार बढ़ोत्तरी ! महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री बोले- राज्य में 2,000 से अधिक हो सकते हैं मामले

Umang Singh

रिक्टर स्केल पर तीव्रता 6.4;असम में महसूस किए गए भूकंप के तेज झटके

Umang Singh

Remdesivir से ऑक्सीजन सिलेंडर तक के नाम पर ठगी, दिल्ली पुलिस ने 100 से ज्यादा FIR दर्ज कीं

Umang Singh

Leave a Comment

Live Corona Update

Live updates on covid cases