27.1 C
New Delhi
June 21, 2021
Trending

तूफानी ‘ताउते’ के बीच INS कोलकाता ने ऐसे बचाई समंदर में फंसे लोगों की जान

Cyclone Tauktae : नेवी के युद्धपोत INS कोलकाता ने एक लाइफ राफ्ट से दो लोगों को बचाया. इस दौरान का एक वीडियो भी सामने आया है, जिसमें आप देख सकते हैं कि कैसे खराब मौसम की चुनौतियों के बीच रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया जा रहा था. 

अत्यधिक खतरनाक चक्रवाती तूफान ताउते (Cyclone Tauktae) सोमवार की रात गुजरात के तट से टकराया. लेकिन इसके पहले तूफान ने पांच राज्यों- केरल, तमिलनाडु, महाराष्ट्र, कर्नाटक और गोवा में भी तबाही मचाई. यह तूफान पिछले हफ्ते अरब सागर में उठा था और फिर कल गुजरात पहुंचने के बाद अब थोड़ा कमजोर पड़ गया है. पिछले दो-तीन दिनों में इस तूफान के चलते कई जानें गई हैं, कई जगहों से हजारों लोगों को विस्थापित किया गया और कई रेस्क्यू ऑपरेशन चलाए गए हैं. 

इसी दौरान समंदर में तेज हवाओं और ऊंची लहरों के बीच नेवी के युद्धपोत INS कोलकाता ने वर प्रभा जहाज के एक लाइफ राफ्ट से दो लोगों को बचाया. इस दौरान का एक वीडियो भी सामने आया है, जिसमें आप देख सकते हैं कि ताउते के चलते समंदर में कितनी खतरनाक स्थिति बनी थी और कैसे खराब मौसम की चुनौतियों के बीच रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया जा रहा था. 

INS कोलकाता के डेक केबिन से रिकॉर्ड किए गए इस वीडियो में देख सकते हैं कि इस लाइफ राफ्ट में दो लोग हैं और उनकी राफ्ट को खींचने की कोशिश हो रही है. तेज हवाओं के बीच राफ्ट तेजी से हिल रही है और लहरें भी काफी ऊंची हैं. बाद में तस्वीरें भी जारी की गई थीं, जिसमें बताया गया कि इन दोनों राफ्ट सवारों को बचा लिया गया है.

नेवी के प्रवक्ता की ओर से ट्विटर पर जानकारी दी गई कि ‘INS कोलकाता ने वर प्रभा जहाज के एक लाइफ राफ्ट पर सवार दो लोगों को बचाया, जिसके बाद वो तूफान में फंस गए बार्ज P305 के क्रू को बचाने की मुहिम में INS कोच्चि की ओर रवाना हो गई.’ बाद में एक सपोर्ट जहाज और ग्रेट शिप अहल्या ने भी ऑपरेशन जॉइन कर लिया है.

#CycloneTauktae#Update
Search & Rescue Ops Barge P305 continued through the night by #INSKochi & #INSKolkata. Offshore Support Vessel Energy Star & Great Ship Ahalya have joined the effort.
132 personnel rescued so far in extremely challenging circumstances.@DefenceMinIndiahttps://t.co/9fbs7g8STl— SpokespersonNavy (@indiannavy) May 18, 2021

बता दें कि बार्ज ‘P305’ सोमवार की दोपहर तूफान के बीच मुंबई के तट से भटक गया था. इस पर 237 लोग सवार थे. इसके अलावा GAL Constructor बार्ज भी भटक गया था, जिसपर 137 लोग सवार थे. बार्ज ‘P305’ से अबतक 177 लोगों को बचाया जा चुका है. नेवी ने ट्विटर पर अपडेट्स और विजुअल्स शेयर किए थे.

Related posts

UP में आज 9,695 केस :योगी सरकार का फैसला- सरकारी-निजी दफ्तरों में 50% कर्मचारी ही काम करेंगे; KGMU में पोस्टमार्टम हाउस के 10 कर्मचारी संक्रमित

Umang Singh

कोरोना ने गांवों में ‘पांव पसारे’ लेकिन अभी भी टीके को लेकर ग्रामीण उदासीन, दे रहे ‘अजीब’ तर्क..

Umang Singh

आज का इतिहास:23 साल पहले राजस्थान के पोखरण में ‘बुद्ध मुस्कराए’; पूरी दुनिया हो गई थी स्तब्ध

Umang Singh

नोएडा के कैलाश हॉस्पिटल में ऑक्सीजन की भारी कमी, नए मरीजों की भर्ती बंद

Umang Singh

बंगाल चुनाव में बड़ा उलटफेर:नंदीग्राम में ममता बनर्जी हारीं, उधर बाबुल सुप्रियो सहित BJP के तीन सांसदों की हार; 16 दलबदलू भी नहीं बचा सके अपनी सीट

Umang Singh

कोरोना वैक्सीन पर टैक्स छूट की मांग पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण : ममता बनर्जी के सवाल के जवाब वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने किए 16 ट्वीट

Umang Singh

Leave a Comment

Live Corona Update

Live updates on covid cases