30.1 C
New Delhi
June 18, 2021
Trending

दो से 18 आयुवर्ग के लिए कोवैक्सीन टीके के परीक्षण की संस्तुति, जल्द ट्रायल शुरू करेगी भारत बायोटेक

कोरोना पर गठित विषय विशेषज्ञ समिति ने की संस्तुति

कोरोना पर गठित केंद्रीय दवा मानक नियंत्रण संगठन (सीडीएससीओ) की विषय विशेषज्ञ समिति (एसईसी) ने मंगलवार को भारत बायोटेक के आवेदन पर व्यापक विचार विमर्श करने के बाद उसे ट्रायल की संस्तुति दी। देश के विभिन्न केंद्रों पर 525 वालंटियर पर यह ट्रायल किया जाएगा।

नई दिल्ली। भारत बायोटेक अपनी कोरोना रोधी वैक्सीन कोवैक्सीन का दो से 18 साल के बच्चों पर जल्द ही दूसरे और तीसरे चरण का क्लीनिकल ट्रायल शुरू करेगी। कोरोना पर गठित विशेषज्ञों की समिति ने मंगलवार को ट्रायल शुरू करने के लिए अपनी संस्तुति दे दी। आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी है।

दिल्ली एवं पटना के एम्स और नागपुर स्थिति मेडिट्रिना इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइसेंस समेत देश के विभिन्न केंद्रों पर 525 वालंटियर पर यह ट्रायल किया जाएगा।

हैदराबाद स्थित भारत बायोटेक ने दो से 18 साल के बच्चों पर कोवैक्सीन की सुरक्षा और प्रतिरक्षा का आकलन करने की अनुमति मांगी थी। कोरोना पर गठित केंद्रीय दवा मानक नियंत्रण संगठन (सीडीएससीओ) की विषय विशेषज्ञ समिति (एसईसी) ने मंगलवार को भारत बायोटेक के आवेदन पर व्यापक विचार विमर्श करने के बाद उसे ट्रायल की संस्तुति दी।

एसईसी ने दूसरे और तीसरे चरण के ट्रायल की सिफारिश करते हुए यह शर्त भी रखी है कि भारत बायोटेक तीसरे चरण का क्लीनिकल ट्रायल शुरू करने से पहले दूसरे चरण के सुरक्षा संबंधी अंतरिम डाटा सीडीएससीओ को मुहैया कराएगी।

गौरतलब है कि भारत बायोटेक ने भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आइसीएमआर) के साथ मिलकर कोवैक्सीन को विकसित किया है। कंपनी इसका उत्पादन और विपणन भी कर रही है। भारत में टीकाकरण अभियान में सीरम इंस्टीट्यूट द्वारा बनाई जा रही कोविशील्ड के साथ कोवैक्सीन का भी इस्तेमाल किया जा रहा है।

Related posts

घर-घर नि:शुल्क ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर पहुंचाएंगी ओला, गिव इंडिया

Umang Singh

UP में रिकॉर्ड 12 हजार से ज्यादा कोरोना के केस, एक तिहाई मामले सिर्फ लखनऊ में मिले

Umang Singh

पंजाब की हार पर नेहरा ने कोच और कप्तान को जमकर लताड़ा, सुनाई खरी-खरी

Umang Singh

सरकार ने 5G स्‍पैक्‍ट्रम ट्रायल्‍स को दी मंजूरी

Umang Singh

बिहार में सात बजे तक ही खुलेंगी दुकानें, 18 अप्रैल तक के लिए बंद हुए स्कूल-कॉलेज

Umang Singh

यूपी में कोरोना: दो दिनों के लिए बढ़ाया गया लॉकडाउन, 10 प्वाइंट में जानें क्या रहेगा बंद और क्या खुला

Umang Singh

Leave a Comment

Live Corona Update

Live updates on covid cases