18.1 C
New Delhi
November 30, 2021
Trending

पाकिस्तान में भी चक्रवाती तूफान टाक्टे को लेकर हाई अलर्ट, चेतावनी जारी की

पाकिस्तान में Cyclone Tauktae को लेकर हाई अलर्ट जारी। (फोटो: दैनिक जागरण)

Cyclone Tauktae भारत के साथ-साथ पड़ोसी देश पाकिस्तान में भी चक्रवाती तूफान टाक्टे(Cyclone Tauktae) को लेकर हाई अलर्ट जारी किया गया है। पाकिस्तान के सिंध प्रांत में तूफान की चेतावनी जारी की गई है। इसे हाई अलर्ट पर रखा गया है।

कराची[पाकिस्तान]। Cyclone Tauktae, भारत में चक्रवाती तूफान टाक्टे(Cyclone Tauktae) का खतरा मंडरा रहे हैं। भारत के साथ-साथ इशके पड़ोसी देश पाकिस्तान पर भी चक्रवाती तूफान टाक्टे(Cyclone Tauktae) का खतरा बढ़ रहा है। इसको लेकर पाकिस्तान में हाई अलर्ट जारी किया गया है। पाकिस्तान के सिंध प्रांत में इसको लेकर चेतावनी जारी की गई है। पाकिस्तान के सिंध प्रांत में अधिकारियों ने देश के मौसम विभाग द्वारा चक्रवात टाक्टे(Cyclone Tauktae) को लेकर चेतावनी जारी करने के बाद हाई अलर्ट मोड पर रखा है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान मौसम विभाग ने रविवार को चक्रवात के लिए लगातार छठा अलर्ट जारी किया,जो सिंध प्रांत के हिस्से को प्रभावित करने के लिए तैयार है। ये तूफान विशेष रूप से इसके तटीय क्षेत्रों में भारी बारिश और तेज हवाओं के साथ आएगा जिससे भारी नुकसान हो सकता है। अलर्ट के अनुसार, चक्रवात एक “बहुत गंभीर चक्रवाती तूफान” में बदल गया है और कराची से लगभग 1,210 किमी दक्षिण-दक्षिण पूर्व की दूरी पर 15.3 डिग्री उत्तरी अक्षांश और 72.5 डिग्री पूर्वी देशांतर के पास फिलहाल इसका केंद्र है।

पाकिस्तान के मौसम विभाग ने अलर्ट में कहा है कि तूफान के केंद्र के आसपास अधिकतम निरंतर हवाएं 100-120 किमी प्रति घंटे से 140 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही हैं। अलर्ट में ये कहा गया कि तूफान के केंद्र के उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और मंगलवार को भारत के राज्य गुजरात में पहुंचने की संभावना है। पाकिस्तानी मौसम विभाग ने जारी एक अलर्ट में कहा है कि मौजूदा मौसम संबंधी स्थितियों के आधार पर, सिंध के विभिन्न हिस्सों में धूल भरी आंधी-बारिश के साथ मध्यम से तेज बारिश के साथ 60-80 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की संभावना है।

भारत के कई राज्यों में तूफान को लेकर अलर्ट

फिलहाल ये तूफान गुजरात की ओर से बढ़ रहा है।मौसम विभाग की माने तो 17 और 18 मई को गुजरात में भारी बारिश की संभावना है। अबतक इस तूफान की वजह से प्रभावित इलाकों में आठ लोगों की मौत हो गई है, जबकि सैकड़ों पेड़ गिर चुके हैं और कई गांव तक प्रभावित हुए हैं। भारत के मौसम विभाग के अनुसार आज शाम तक ताउते गुजरात के तट से टकराएगा और इसी बीच मुंबई में बांद्रा-वर्ली सी लिंक को बंद करने का फैसला लिया गया है।

Related posts

UP Lockdown Extend:यूपी में योगी सरकार ने फिर बढ़ाया कोरोना कर्फ्यू, 17 मई तक लागू रहेंगी पाबंदियां

Umang Singh

कोरोना से कराह रहा भारत : दिल्ली-UP ही नहीं बल्कि इन राज्यों में भी लॉकडाउन और ‘सख्त पाबंदियां’, देखें पूरी लिस्ट

Umang Singh

कोविशील्ड के बाद कोवैक्सीन की भी कीमत तय, जानें- राज्यों और निजी अस्पतालों के लिए कितने होंगे दाम

Umang Singh

PL 2021: चेन्नई के खिलाफ एक बदलाव के साथ उतर सकती है राजस्थान की टीम, जानें कैसी होगी प्लेइंग XI

Umang Singh

संकट की घड़ी में यूके ने की भारत की बड़ी मदद, भेजे 1000 वेंटिलेटर

Umang Singh

Indian Railways: दिल्ली से यूपी-बिहार वालों के लिए चलेंगी 5 स्पेशल ट्रेन, जानिए यहां रूट और टाइम टेबल

Umang Singh

Leave a Comment

Live Corona Update

Live updates on covid cases