16.1 C
New Delhi
November 28, 2021
Trending

पीएम से नाराज लोग निकाल रहे भड़ास ,भारत सरकार ने ट्विटर, फेसबुक समेत दूसरे प्लेटफॉर्म से हटवाए 100 पोस्ट

Govt comes up with stricter norms for social media, OTT - INDIA - GENERAL |  Kerala Kaumudi Online

कोविड-19 की दूसरी लहर ने ना सिर्फ देश की अर्थव्यवस्था पर गहरा आघात किया, बल्कि अब लोगों की मौत का आंकड़ा भी लगातार बढ़ रहा है। सोशल मीडिया पर यूजर्स इसके लिए सरकार को जिम्मेदार ठहरा रहे हैं। यहां तक की प्रधानमंत्री को इस्तीफा देने तक की बात कही गई। ऐसे में सोशल मीडिया के इन पोस्ट को लेकर सरकार ने कड़ा रुख अपनाया है। उसने ऐसे 100 पोस्ट को सोशल प्लेटफॉर्म से हटवा दिया है।

सरकार का कहना है कि ये पोस्ट गलत जानकारी से लोगों को भ्रमित कर रहे थे। साथ ही, महामारी को रोकने में ये बाधा डाल रहे हैं। ट्विटर ने भारत सरकार से मिले इस आदेश की पुष्टि की है। उसने सरकार के कानूनी आग्रह पर कुछ अकाउंट होल्डर को अपनी कार्रवाई के संबंध में अधिसूचित किया है। हालांकि, फेसबुक ने इस मामले पर कोई टिप्पणी नहीं की है।

देश में संक्रमित मरीजों का नया रिकॉर्ड
रविवार को देश में 349,691 से अधिक नए संक्रमिक मरीज मिले। वहीं 2,767 लोगों की मौत हो गई। नए मरीजों के मामले में देश में ये लगातार चौथे दिन रिकॉर्ड रहा। हालांकि, कई एक्सपर्ट की मानें तो ये आंकड़ा बहुत ज्यादा रहा है। अब देश में नए मामलों की संख्या दुनियाभर के कुल मामलों की आधी है। यही वजह है कि देश का हेल्थ सिस्टम हिला हुआ है। मरीजों को पर्याप्त ऑक्सीजन देने के लिए देशभर के अस्पतालों में जंग छिड़ गई है।

अस्पताल में ना बेड और ना ऑक्सीजन
नई दिल्ली में इस सप्ताह के आखिर तक अस्पतालों में ऑक्सीजन नहीं बची, वहीं बेड भी फुल हो गए। ऐसे में नए मरीजों को लेने से अस्पतालों ने हाथ खड़े कर दिए। दूसरी तरफ, पिछले सप्ताह नासिक के एक अस्पताल में ऑक्सीजन रिसाव के बाद कम से कम 22 मरीजों की मौत हो गई थी। लगभग सभी शहरों से ढेर सारे शवों के फोटो वायरल हो रहे हैं। हताश रोगियों और उनके परिवारों ने सरकार से मदद की गुहार लगाई है।

यूजर ने मां को बचाने गुहार लगाई
रविवार शाम को सोशल मीडिया पर कई यूजर्स ने मदद की मांग की। ऐसे ही यूजर अजय कोली ने अपनी मां के लिए दिल्ली में ऑक्सीजन सिलेंडर खोजने के लिए ट्विटर पर कहा। उन्होंने कहा कि 10 दिन पहले मां का टेस्ट पॉजीटिव आया था। उन्होंने शनिवार को अपने पिता को खो दिया था। अब अपनी मां को खोना नहीं चाहता।

सोशल मीडिया पर प्रधानमंत्री के खिलाफ गुस्सा फूटा
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी सोशल मीडिया पर भारी आलोचना का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने एक्सपर्ट की एडवाइस को नहीं माना और पश्चिम बंगाल के चुनाव में जमकर रैलियां भी कीं। कुछ ऑफलाइन कंटेंट में मोदी की फोटो का इस्तेमाल जलती हुई चिताओं के साथ भी किया जा रहा है। इधर, रविवार को मोदी ने एक रेडियो संबोधन में कहा संक्रमण के तूफान ने देश को हिला दिया है। इस समय इस लड़ाई को जीतने के लिए, हमें विशेषज्ञों और वैज्ञानिक सलाह को प्राथमिकता देनी होगी

गृह मंत्रालय ने दिया था आदेश
सूत्रों के मुताबिक, कंपनियों ने सरकार के आदेश का पालन किया है। हालांकि, ये पता नहीं चला है कि हटाए गए पोस्ट में क्या था। सरकारी सूत्रों ने बताया कि सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने गृह मंत्रालय की सिफारिश पर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से ऐसे पोस्ट और यूनिफार्म रिसोर्स लोकेटर (URL) को हटाने को कहा था जो महामारी के खिलाफ लड़ाई को बाधित करते हैं और ऐसे तथाकथित पोस्ट के कारण लोक व्यवस्था में व्यवधान डालते हैं।

Related posts

IPL 2021: पंजाब के सामने राजस्थान की चुनौती, जानें- क्या कहते हैं आंकड़े, कौन किसपर भारी

Umang Singh

एयरफोर्स का मेगा ऑपरेशन:वायुसेना के 42 ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट ऑक्सीजन सप्लाई मजबूत करने में जुटे, 21 दिनों में 1400 घंटे उड़ान भरी

Umang Singh

3 माह तक ऑक्सीजन व वैक्सीन के आयात पर कस्टम ड्यूटी नहीं, प्रधानमंत्री ने रेवेन्यू डिपार्टमेंट को सौंपा काम

Umang Singh

हरभजन सिंह ने IPL में बतौर स्पिनर सबसे ज्यादा बार की है पारी की शुरुआत, डेब्यू मैच में फेंका पहला ओवर

Umang Singh

कोविड-19 के मरीजों के लिए DRDO द्वारा विकसित 2-DG दवा अगले सप्ताह होगी लॉन्च

Umang Singh

18 से अधिक आयु का हर शख्स कोरोनावैक्सीन के लिए 28 अप्रैल से करवा सकेगा कोविन ऐप पर रजिस्ट्रेशन

Umang Singh

Leave a Comment

Live Corona Update

Live updates on covid cases