28.1 C
New Delhi
June 19, 2021
World

फार्मा कंपनी Sanofi और GSK के कोविड वैक्सीन के दो चरणों के परीक्षण नतीजे सकारात्मक

कंपनियों ने कहा कि दूसरे चरण के परीक्षण के  नतीजों के अध्ययन उन्हें आने वाले हफ्तों में अंतिम चरण के परीक्षण में स्थानांतरित करने में सक्षम करेंगे – पिछले साल के अंत में उनके शोध को झटका देने के बाद यह भाग्य का उलटफेर है.

फार्मा कंपनी Sanofi और  GSK के कोविड वैक्सीन के दो चरणों के परीक्षण नतीजे सकारात्मक

कंपनियों ने कहा कि दूसरे चरण के परीक्षण के  नतीजों के अध्ययन उन्हें आने वाले हफ्तों में अंतिम चरण के परीक्षण में स्थानांतरित करने में सक्षम करेंगे.पेरिस: 

फ्रांसीसी फार्मास्युटिकल्स दिग्गज कंपनी सनोफी (Sanofi) और ब्रिटेन की फार्मा कंपनी जीएसके (GSK)ने सोमवार को अपने कोविड -19 वैक्सीन के शुरुआती परीक्षणों में “मजबूत प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया” (strong immune responses) की सूचना दी है. इससे उम्मीद जताई जा रही है कि यह महामारी के खिलाफ लड़ाई में शामिल हो सकता है.

कंपनियों ने कहा कि दूसरे चरण के परीक्षण के  नतीजों के अध्ययन उन्हें आने वाले हफ्तों में अंतिम चरण के परीक्षण में स्थानांतरित करने में सक्षम करेंगे – पिछले साल के अंत में उनके शोध को झटका देने के बाद यह भाग्य का उलटफेर है.

कंपनियों ने एक बयान में कहा, “दूसरे चरण के अध्ययन में सभी आयु समूहों में 722 वयस्क स्वयंसेवकों पर प्रायोगिक वैक्सीन ने “एंटीबॉडी प्रतिक्रियाओं को बेअसर करने की मजबूत दर हासिल की, जो उन लोगों में मापा गया, जो कोविड ​​​​-19 से उबर चुके हैं.”

बयान में कहा गया है, “आने वाले हफ्तों में एक वैश्विक निर्णायक चरण 3 का अध्ययन शुरू होने की उम्मीद है.” साल 2020 के अंत में शुरुआती अध्ययन से पता चला है कि वैक्सीन ने ज्यादा उम्र के वयस्कों में कम प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया प्रदान की है. कंपनियों ने कहा कि वैक्सीन 2021 के अंत तक तैयार नहीं होगी.

कंपनी की तरफ से कहा गया है कि प्रारंभिक विफलता एक झटका था जिसने फ्रांस के गौरव को ठेस पहुंचाई क्योंकि फ्रांस संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का एकमात्र स्थायी सदस्य है जिसके पास ब्रिटेन, चीन, रूस और संयुक्त राज्य अमेरिका की सफलताओं के बाद अपना टीका नहीं है.

Sanofi Pasteur के कार्यकारी उपाध्यक्ष और वैश्विक प्रमुख थॉमस ट्रायम्फ ने कहा, “हमारा चरण 2 डेटा इस मौजूदा वैश्विक सार्वजनिक स्वास्थ्य संकट को संबोधित करने में भूमिका निभाने की क्षमता की पुष्टि करता है.” sanofi ब्रिटिश कंपनी GSK के साथ वैक्सीन डेवलप कर रही है.

Related posts

92 देशों को 20 लाख से कम खुराक मिलीं:वैक्सीन की कमी से दुनिया के सबसे गरीब 60 देशों का अभियान हो सकता है प्रभावित

Umang Singh

ASA Mars Helicopter’s Second Flight: लाल ग्रह के हेलीकॉप्टर इनजेनयुटी ने फ‍िर भरी लंबी उड़ान, अपने ही बनाए रिकॉर्ड को तोड़ा

Umang Singh

US में एयरपोर्ट पर भारतीय यात्री के सामान से बरामद हुए उपले, वहां पर इस पर बैन

Umang Singh

चीन को आगाह करने के लिए ब्रिटेन भी करेगा भारत के साथ सैन्य अभ्यास

Umang Singh

भारत सरकार और Cairn Energy के बीच टैक्स विवाद गहराया, कंपनी ने Air India की संपत्ति जब्त करने के लिए शुरू की कानूनी प्रक्रिया

Umang Singh

देश को जल्द मिलेगा एक और टीका ! भारत में जॉनसन एंड जॉनसन की वैक्सीन के उत्पादन पर विचार

Umang Singh

Leave a Comment

Live Corona Update

Live updates on covid cases