16.1 C
New Delhi
November 27, 2021
Trending World

फेसबुक के मुखिया जुकरबर्ग का भी डेटा लीक हुआ, उसमें मिले नंबर से इस्तेमाल करते हैं मैसेजिंग ऐप सिग्नल

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक के यूजर्स का डेटा लीक होने का मामला सामने आया है। इसमें फेसबुक के मुखिया मार्क जुकरबर्ग का डेटा भी शामिल है। इसमें चौंकाने वाली जानकारियां मिली हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, जुकरबर्ग खुद मैसेजिंग ऐप ‘सिग्नल’ का इस्तेमाल करते हैं। जानकारी के अनुसार, 53 करोड़ से ज्यादा फेसबुक यूजर्स का पर्सनल डेटा इस बार लीक हुआ है। इनमें करीबन 60 लाख भारतीय हैं।

डेटा लीट में यूजर की आईडी, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, स्थान, जन्मतिथि और वैवाहिक स्थिति भी शामिल है। सिक्योरिटी रिसर्चर डेव वॉकर ने खुलासा किया है कि जुकरबर्ग अपने लीक नंबर से सिग्नल ऐप का इस्तेमाल करते हैं। उन्होंने सोशल मीडिया पर जुकरबर्ग के लीक हुए नंबर को एक स्क्रीन शॉट के जरिए दिखाया है।

इसमें कहा गया है कि जुकरबर्ग सिग्नल पर भी हैं। रिपोर्ट के अनुसार, ये डेटा 2020 में लीक हुए थे। फेसबुक में एक बग के कारण यूजर्स के मोबाइल नंबर फेसबुक अकाउंट के साथ नजर आ रहे थे। कंपनी ने इस बग को अगस्त 2019 में ठीक किया था।

वॉट्स एप विवाद काफी गहराया
इस साल की शुरुआत में फेसबुक के मालिकाने वाले- वॉट्स ऐप की प्राइवेसी पॉलिसी-2021 के चलते काफी विरोध हुआ है। ऐसे में फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग द्वारा अन्य मैसेजिंग ऐप का इस्तेमाल करना भी काफी विवादित हो सकता है। वॉट्स ऐप की नई प्राइवेसी पॉलिसी का लोगों ने काफी विरोध किया है। इसकी वजह से लाखों यूजर्स दूसरे मैसेजिंग ऐप पर चले गए हैं। वॉट्स ऐप एक तरह से नई प्राइवेसी पॉलिसी को मानने के लिए यूजर्स को बाध्य करती है। ऐसा न होने पर उनके अकाउंट बंद करने की बात कहती है।

Related posts

पर्यावरण में 300 साल की तुलना में 50% ज्यादा बढ़ी कार्बन डाइऑक्साइड, इसकी 25% मात्रा बढ़ने में 200 साल लगे थे

Umang Singh

सब कुछ ठीक रहा तो भारत में आई कोरोना की दूसरी लहर दो सप्‍ताह में हो जाएगी खत्‍म- एक्‍सपर्ट

Umang Singh

विदेशी मीडिया ने भारत सरकार की आलोचना की तो विदेश मंत्री ने अपनी टीम को काम पर लगा दिया!

Umang Singh

चेन्नई के खिलाफ दो बदलाव कर सकती है कोलकाता की टीम, जानें- कैसी हो सकती है दोनों की प्लेइंग XI

Umang Singh

पुलिस को देख जल्दबाजी में बंद की दुकान, अंदर रह गईं मां-बेटी, शटर तोड़कर निकाला

Umang Singh

कोरोना के खिलाफ जंग में केंद्र करेगा राज्यों का पूरा सहयोग : ‘मन की बात’ में PM मोदी

Umang Singh

Leave a Comment

Live Corona Update

Live updates on covid cases