18.1 C
New Delhi
November 30, 2021
Sports

बांग्लादेशी ऑलराउंडर शाकिब अल हसन ने रचा इतिहास, शाहिद अफरीदी के इस विश्व रिकॉर्ड की बराबरी की

बांग्लादेश के स्टार ऑलराउंडर शाकिब अल हसन ने टी-20 वर्ल्ड कप में इतिहास रच दिया है। 34 वर्षीय क्रिकेटर ने पहले दौर के ग्रुप बी मुकाबले में पापुआ न्यू गिनी के खिलाफ बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए टीम को अहम जीत दिलाने में खास भूमिका निभाई। उन्होंने पहले बल्ले से 46 रन बनाए और फिर गेंदबाजी में चार विकेट भी चटकाए। 

शाकिब ने इस दौरान पाकिस्तान के पूर्व ऑलराउंडर शाहिद अफरीदी के विश्व रिकॉर्ड की बराबरी कर ली। शाकिब अब टी-20 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में संयुक्त रूप से अफरीदी के साथ शीर्ष पर कायम हो गए हैं। शाकिब के 29 टी-20 वर्ल्ड कप मैचों से अब 39 विकेट हो गए हैं और वह इस मामले में अफरीदी के रिकॉर्ड की बराबरी पर आ गए हैं। हालांकि अफरीदी की तुलना में शाकिब का प्रदर्शन ज्यादा बेहतर है। अफरीदी के 34 मैचों में 39 विकेट है। 

सक्रिय क्रिकेटरों में टी-20 वर्ल्ड कप में अबतक किसी ने भी 30 से ज्यादा विकेट नहीं लिए हैं। वेस्टइंडीज के ऑलराउंड डवेन ब्रावो 25 विकेट के साथ इस लिस्ट में नौवें नंबर पर है। 
शाकिब के नाम इस समय टी-20 अंतरराष्ट्रीय में सर्वाधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड भी है। ये रिकॉर्ड उन्होंने इसी टी-20 वर्ल्ड कप में स्कॉटलैंड के खिलाफ खेले गए मैच में बनाया था। हालांकि बांग्लादेश को उस मैच में छह रन से हार का सामना करना पड़ा था। टी-20 अंतरराष्ट्रीय में 100 या उससे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों में सिर्फ शाकिब और श्रीलंका के पूर्व तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा का ही नाम शामिल है। 

उधर शाकिब के ऑलराउंड प्रदर्शन की बदौलत बांग्लादेश की टीम ने पीएनजी को 84 रनों के बड़े अंतर से हराकर सुपर 12 के लिए क्वालीफाई कर लिया। ऐसे में अब शाकिब के पास अफरीदी से आगे निकलने का मौका होगा। 

Related posts

IPL 2021: भारत में कोरोना की गंभीर होती स्थिति पर बोले सुरेश रैना- यह अब मजाक नहीं है

Umang Singh

CSK vs DC: शिखर धवन ने IPL में रचा इतिहास, ऐसा अनोखा रिकॉर्ड बनाने वाले इकलौते बल्लेबाज बने

Umang Singh

भारत की शर्मनाक हार के बाद रोहित शर्मा को ड्रॉप करने के सवाल पर विराट कोहली ने कर दी रिपोर्टर की बोलती बंद

admin

WTC Final: न्यूजीलैंड के खिलाफ मैदान में उतरते ही इतिहास रचेगी टीम इंडिया, 89 साल में पहली बार हो ऐसा

Umang Singh

चेन्नई सुपर किंग्स VS रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर लाइव स्कोर, ओवर 16 से 20 लेटेस्ट क्रिकेट स्कोर अपडेट

Umang Singh

हरभजन सिंह ने IPL में बतौर स्पिनर सबसे ज्यादा बार की है पारी की शुरुआत, डेब्यू मैच में फेंका पहला ओवर

Umang Singh

Leave a Comment

Live Corona Update

Live updates on covid cases