27.1 C
New Delhi
June 20, 2021
Trending

बीमारी या कोविड 19 से ठीक होने के बाद हो रही है शारीर‍िक कमजोरी, तो यूं करें दूर

Post covid recovery: इसलिए जरूरी है कि कोरोना की रिपोर्ट नेगेटिव आने के बाद भी अगर कमजोरी महसूस हो तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें. इसके साथ ही साथ कुछ और बातें हैं जिनका ध्यान रख आप शारीरिक कमजोरी को दूर कर सकते हैं.

बीमारी या कोविड 19 से ठीक होने के बाद हो रही है शारीर‍िक कमजोरी, तो यूं करें दूर

Post covid recovery: कोरोना के बाद शरीर मे बहुत कमजोरी हो जाती है.

भारत इस वक्त कोरोना वायरस से जंग लड़ रहा है. मामले तेजी से ऊपर जा रहे हैं. ऐसे बहुत से लोग हैं जो कोविड 19 को मात देकर जीने और लड़ने का जज्बा दे रहे हैं. कई मामलों में देखा गया कि कोरोना के बाद शरीर मे बहुत कमजोरी हो जाती है. इसलिए जरूरी है कि कोरोना की रिपोर्ट नेगेटिव आने के बाद भी अगर कमजोरी महसूस हो तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें. इसके साथ ही साथ कुछ और बातें हैं जिनका ध्यान रख आप शारीरिक कमजोरी को दूर कर सकते हैं.

कोविड 19 से ठीक होने के बाद रखें इन बातों

नींद पूरी लें

बेहतर नींद शरीर के लिए बहुत जरूरी है. जब आप नींद लेते हैं, तो दिमाग शरीर के जरूरी काम करता है. आसान शब्दों में कहें तो इस दौरान दिमाग शरीर के रिपोयरिंग काम करता है. तो अगर आप नींद पूरी लेते हैं तो यह आपके शरीर के लिए अच्छा होगा. 

सोने का समय

नींद पूरी लेने का मतलब यह नहीं है कि आप देर से सोएं और देर से उठें. रात में जल्दी सोएं और जल्दी उठें. यह आपमें सकारात्मकता भर सकता है. साथ ही साथ ऊर्जावान महसूस करेंगे. 

एक्सरसाइज करें

बीमारी के बाद शरीर की मासपेशियां स्थि‍ल हो सकती हैं. इनसे राहत पाने के लिए आप हल्के व्यायाम से शुरुआत कर सकते हैं. ध्यान, योग और हल्के व्यायाम करें. कोरोना वायरस फेफड़ों को प्रभावित करता है. ऐसे में आप सांस से जुड़े व्यायाम कर सकते हैं. प्राणायम इसके मददगार हो सकता है. लेकिन कोई भी योग या व्यायाम करने से पहले विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें. 

डाइट करें बेहतर 

कोरोना वायरस या किसी और बीमारी से ठीक होने के बाद यह जरूरी हो जाता है कि आप अपने आहार का खास ख्याल रखें. आहार में वहीं चीजें लें जो आपको डॉक्टर ने सलाह में दी हों. आहार में उन चीजों को शामिल न करें, जिन्हें न खाने की सलाह दी गई हो.

सुबह धूप लें 

सुबह की धूप हम सभी के लिए जरूरी है. यह विट‍मिन डी से भरपूर होती है, जो इम्यूनिटी को मजबूत कर शरीर की कमजोरी दूर करने और रोगों से लड़ने में मदद करती है. कोशिश करें कि सुबह नहाने के बाद धूप सेकें.

नियमों का पालन करें 

कोरोना वायरस से ठीक होने के बाद भी नियमों को न भूलें. मास्क पहनें और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें. खुद को और दूसरों को सुरक्ष‍ित रखने के लिए वायरस से बचाव के हर नियम का पालन करें

Related posts

पीएम केयर्स फंड से DRDO द्वारा विकसित ऑक्सीकेयर सिस्टम की डेढ़ लाख यूनिट खरीदने की मिली मंजूरी

Umang Singh

विदेशी मीडिया ने भारत सरकार की आलोचना की तो विदेश मंत्री ने अपनी टीम को काम पर लगा दिया!

Umang Singh

कंगना भी हुईं कोरोना पॉजिटिव:सोशल मीडिया पर ध्यान मुद्रा में तस्वीर पोस्ट की, लिखा- कुछ दिन से थकान महसूस कर रही थी, इसलिए टेस्ट कराया

Umang Singh

Sonu Sood ने इस नेत्रहीन लड़की को बताया ‘भारत की सबसे अमीर महिला’, जानिए क्या है वजह…

Umang Singh

जायडस कैडिला की ‘विराफिन’ दवा के आपातकालीन उपयोग को कोरोना के इलाज के लिए DCGI से मिली मंजूरी

Umang Singh

IPL 2021 DC vs PBKS Match LIVE: दिल्ली और पंजाब के सामने दूसरा मैच जीतने की चुनौती

Umang Singh

Leave a Comment

Live Corona Update

Live updates on covid cases