18.1 C
New Delhi
November 30, 2021
National Trending

भारत की इजाजत के बिना लक्षद्वीप के पास ऑपरेशन किया; कहा- यह गलत नहीं, आगे भी करते रहेंगे

अमेरिकी नेवी ने परमिशन के बिना लक्षद्वीप के पास भारत के एक्सक्लूसिव इकोनॉमिक जोन में अभ्यास किया है। उसका दावा है कि इस एक्सरसाइज के लिए भारत की परमिशन लेने की जरूरत नहीं है। अमेरिकी नौसेना का कहना है वह फ्रीडम ऑफ नेविगेशन ऑपरेशंस करती रही है और आगे भी करती रहेगी।

US नेवी के सातवें बेड़े ने बयान जारी कर कहा है कि 7 अप्रैल को युद्धपोत USS जॉन पॉल जोन्‍स ने भारत से इजाजत लिए बिना ही लक्षद्वीप से 130 समुद्री मील की दूरी पर भारतीय इलाके में एक्सरसाइज की और यह अंतरराष्‍ट्रीय कानूनों के मुताबिक है।

भारत की ओर से जवाब का इंतजार
अमेरिकी नौसेना ने कहा है कि भारत के इकोनॉमिक जोन में सैन्‍य अभ्‍यास या आने-जाने से पहले सूचना देने की बात अंतरराष्‍ट्रीय कानूनों से मेल नहीं खाती। इस तरह उसने भारत के दावे को चैलेंज किया है। हालांकि, अमेरिकी नेवी के बयान पर भारत की ओर से अभी कोई कमेंट नहीं आया है।

चीन की विस्तारवादी नीति के खिलाफ आवाज उठाता रहा है अमेरिका
अमेरिका का यह बयान इसलिए भी चिंता की बात है, क्योंकि भारत-अमेरिका करीबी स्ट्रैटजिक पार्टनर हैं और दोनों देश चीन के समुद्री विस्तार का विरोध करते रहे हैं। भारत और अमेरिका की नौसेनाएं एक साथ अभ्यास भी करती रही हैं। इस साल फरवरी में क्वाड ग्रुप में शामिल देशों की मीटिंग में भारत और अमेरिका ने इंडो-पैसिफिक रीजन में आपसी सहयोग बढ़ाने की बात भी कही थी।

Related posts

देश पर कोरोना की दूसरी लहर की मार:भारत में करोड़ों लोग फिर गरीबी के गर्त में, घरेलू बचत और आमदनी में गिरावट का अर्थव्यवस्था पर नकारात्मक असर पड़ने का अनुमान

Umang Singh

पंजाब की हार पर नेहरा ने कोच और कप्तान को जमकर लताड़ा, सुनाई खरी-खरी

Umang Singh

देश में 5जी टेस्टिंग के कारण नहीं फैल रही कोरोना की दूसरी लहर, वायरल दावों को बताया गया गलत

Umang Singh

CSK vs DC: धोनी के सामने होगी ऋषभ पंत की परीक्षा, जानिए संभावित XI और किस टीम का पलड़ा है भारी

Umang Singh

तूफानी ‘ताउते’ के बीच INS कोलकाता ने ऐसे बचाई समंदर में फंसे लोगों की जान

Umang Singh

नकली रेमडेसिविर इंजेक्शन की एक फैक्ट्री उत्तराखंड के कोटद्वार में पकड़ी गई, 25 हज़ार में बेचते थे नकली रेमडेसिविर, 2000 लोगों को ठगने के बाद पूरी फैक्ट्री पकड़ाई

Umang Singh

Leave a Comment

Live Corona Update

Live updates on covid cases