33.1 C
New Delhi
June 17, 2021
Tech

भारत की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार है Strom R3, सिंगल चार्ज में तय करेगी 200 किलोमीटर की दूरी

ये होगी भारत की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार

भारत की इस सबसे सस्ती कार का नाम है Strom R3 जिसे स्ट्रॉम मोटर कंपनी जल्द ही भारत में लॉन्च करेगी और इस कार की बुकिंग भी शुरू की जा चुकी है। ये कार असल में एक थ्री-व्हीलर है जो टू-सीटर कपैसिटी के साथ आती है।

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। दुनियाभर में इलेक्ट्रिक कारों पर काम हो गया है। दिग्गज कंपनियां हाई रेंज वाली महंगी इलेक्ट्रिक कारें लेकर आ रही हैं लेकिन उन सब कारों को टक्कर देने के लिए भारतीय ऑटोमोबाइल सेक्टर भी पूरी तरह से तैयार है और जल्द ही देश में एक ऐसी कार लॉन्च होने वाली है जिसकी कीमत किसी नॉर्मल हैचबैक कार जितनी होगी। जी हां, भारत की इस सबसे सस्ती कार का नाम है Strom R3 जिसे स्ट्रॉम मोटर कंपनी जल्द ही भारत में लॉन्च करेगी और इस कार की बुकिंग भी शुरू की जा चुकी है। ये कार असल में एक थ्री-व्हीलर है जो टू-सीटर कपैसिटी के साथ आती है।

Strom R3 को फुल चार्ज करने के बाद 200 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है। ये रेंज किसी हाई रेंज इलेक्ट्रिक स्कूटर जितनी है लेकिन इसकी कीमत के हिसाब से ये इलेक्ट्रिक कार आम आदमी की जरूरत के हिसाब से परफेक्ट साबित हो सकती है। जानकारी के अनुसार इस इलेक्ट्रिक व्हीकल की बैटरी को महज 3 घंटे में फुल चार्ज किया जा सकता है।

कंपनी ने अब इस इलेक्ट्रिक व्हीकल की प्री-बुकिंग भी शुरू कर दी है और ग्राहक इसे महज 10,000 रुपये का टोकन अमाउंट चुकाकर बुक करवा सकते हैं। जानकारी के अनुसार कंपनी इसे 4.5 लाख रुपये की शुरुआती कीमत पर लॉन्च करने वाली है। इस कीमत पर लॉन्च होने के बाद ये भारत की सबसे सस्ती कार बन जाएगी। आपको बता दें कि Strom R3 का मुकाबला भारत में महिंद्रा eKUV से होगा जिसे इसे साल लॉन्च किया जा सकता है हालांकि कोरोना के बढ़ते कारों की लॉन्चिंग डेट आगे भी बढ़ सकती है। स्ट्रॉम R3 को तीन वेरिएंट्स में उतारा जाएगा जिनमें R3 प्योर, R3 करेंट और R3 बोल्ट शामिल हैं। बता दें कि इस इलेक्ट्रिक व्हीकल को अर्बन रोड्स के हिसाब से तैयार किया गया है। ये चलाने में आसन और वजन में हल्का है।

Strom R3 को बुक करने के इच्छुक ग्राहक इसे कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर बुक कर सकते हैं। अगर खासियत की बात करें तो Strom R3 एक फुली एयर कंडीशंड 2-डोर, 2-सीटर और बड़ी सन रूफ वाली इलेक्ट्रिक कार है। इस कार में लिथियम-आयन बैटरी का इस्तेमाल किया गया है जो 1 लाख किलोमीटर या 3 साल की वारंटी के साथ मार्केट में उतारी जाएगी।

अगर फीचर्स की बात करें तो Strom R3 इलेक्ट्रिक कार में ग्राहकों को ट्रिपल टचस्क्रीन मिलेगी जो जेस्चर और वॉइस कंट्रोल के साथ मार्केट में अवेलेबल है। ये कार 3 ड्राइव ऑप्शन के साथ आती है जिसमें ईको, नार्मल और स्पोर्ट्स मोड शामिल हैं। इस कार में ग्राहकों को ऑन-बोर्ड चार्जर भी दिया जाता है। इसके साथ ही कार में ग्राहकों को प्रीमियम साउंड, कस्टमाइजेबल कलर्स और 3 साल की फ्री मेंटेनेंस भी दी जाती है।

Related posts

Maruti के बाद Hyundai का भी अपने ग्राहकों को तोहफा, फ्री-सर्विसिंग के साथ वारंटी पीरियड को बढ़ाया

Umang Singh

अब आप भी जान सकेंगे मंगल पर चहलकदमी करते मार्स रोवर परसिवरेंस की लेटेस्‍ट पॉजीशन

Umang Singh

Husqvarna ने पेश किया अपना इलेक्ट्रिक स्कूटर, बेहद ही शानदार लुक के साथ सिंगल चार्ज में चलेगा 95km

Umang Singh

स्मार्टफोन में नहीं मिलता है 4G की स्पीड से इंटरनेट, तो जरूर करें ये काम

Umang Singh

वॉयस असिस्टेंट सपोर्ट के साथ pTron Tangent Plus भारत में हुआ लॉन्च, कीमत 1,000 रुपये से कम

Umang Singh

Leave a Comment

Live Corona Update

Live updates on covid cases