26.3 C
New Delhi
November 29, 2021
Politics Trending

मुख्य विपक्षी दल बताने वाले बाहर नहीं निकलते, सिर्फ ट्वीट करते हैं; प्रियंका गांधी ने अखिलेश यादव पर साधा निशाना

लंबे समय से उत्तर प्रदेश में वापसी की कोशिश में जुटी कांग्रेस हर मुद्दे पर मुखर है। पिछले दिनों प्रियंका ने लड़की हूं, लड़ सकती हूं पोस्टर जारी किया और महिलाओं को 40 टिकट की घोषणा कर दी। उन्होंने सरकार बनने पर लड़कियों को स्कूटी, स्मार्ट फोन देने की भी प्रतिज्ञा की। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी से भावी योजनाओं पर स्थानीय संपादक सुनील द्विवेदी, विशेष संवाददाता शिखा श्रीवास्तव ने बात की।

सवाल: महिलाओं को 40 फीसदी टिकट देने की घोषणा की है। लेकिन ऐसा नहीं लगता कि आपने थोड़ी देर कर दी? चुनाव नजदीक आ चुके हैं।

जवाब: देखिए आप इसको चुनाव से जोड़कर देख रहे हैं। चुनाव बस एक जरिया है। लेकिन मैं चाहती हूं कि आप महिलाओं को 40 फीसदी टिकट देने की घोषणा को बड़े दायरे में देखें। उप्र में जब भी महिलाओं पर अत्याचार हुआ और मैं जहां भी पीड़ितों से मिलने गई, मैंने मीडिया के माध्यम से अपनी बहनों को कहा कि आगे आओ, चुनाव लड़ो, राजनीति में भागीदारी बढ़ाओ। महिलाओं का हित सोचने वाली राजनैतिक व्यवस्था बनाने के लिए ज्यादा महिलाओं का निर्णय लेने वाली जगहों पर होना जरूरी है। भारतीय राजनीति के लिए यह एक क्रांतिकारी कदम है। इसको लेकिन, किंतु, परंतु के नजरिए से नहीं देखा जाना चाहिए, बल्कि ऐसे सोचना चाहिए कि इस विचार का समय आ चुका है। मैंने इस कदम को उत्तरप्रदेश में उठाया क्योंकि मुझे यहां के बारे में निर्णय लेने की जिम्मेदारी दी गयी है। आशा है कि यह राजनीति में महिलाओं की भूमिका-भागीदारी की बड़ी लकीर खींचेगा।

Related posts

वर्चुअल मीटिंग में RJD सुप्रीमो का ऑक्सीजन लेवल गिरा, बोले- तबीयत ठीक होने पर आपके बीच आएंगे

Umang Singh

महामारी को लेकर नई चिंता:सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र से कहा- कोरोना की तीसरी लहर में बच्चों के प्रभावित होने की आशंका

Umang Singh

बंगाल पर कब्जा करने की कोशिश की, भारत को तबाही के कगार पर ले गई मोदी सरकार : ममता बनर्जी

Umang Singh

लगातार तीसरे दिन डेढ़ लाख से ज्यादा मामले, एक दिन में 1.61 लाख केस और 879 मौतें

Umang Singh

आईपीएल 2021 की पहली जीत RCB नाम :आखिरी बॉल पर जीती विराट की टीम, रोहित की मुंबई इंडियंस ने लगातार 9वें सीजन में अपना पहला मैच गंवाया

Umang Singh

डूबते को ‘प्रिंस’ का सहारा; इमरान का सऊदी के शरण में जाना आया काम, कंगाल पाक को मिली 3 अरब डॉलर की ‘भीख’

admin

Leave a Comment

Live Corona Update

Live updates on covid cases