15.1 C
New Delhi
December 2, 2021
Trending

मोदी सरकार’ कोविड हालातों को लेकर कांग्रेस के गंभीर आरोप “चेताए जाने के बावजूद ऑक्सीजन विदेश क्यों भेज रही थी

देश में कोविड संक्रमण के बढ़ते मामलों और चरमराती स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए कांग्रेस ने मोदी सरकार को जिम्मेदार ठहराते हुए आक्रामक रुख अख्तियार किया है.
'चेताए जाने के बावजूद ऑक्सीजन विदेश क्यों भेज रही थी मोदी सरकार' कोविड हालातों को लेकर कांग्रेस के गंभीर आरोप

देश में कोविड संक्रमण के बढ़ते मामलों और चरमराती स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए कांग्रेस ने मोदी सरकार को जिम्मेदार ठहराते हुए आक्रामक रुख अख्तियार किया है. कुछ मीडिया रिपोर्ट्स का हवाला देते हुए कांग्रेस पार्टी के प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने मोदी सरकार पर आरोप लगाया कि भारत सरकार के एम्पावर्ड ग्रूप द्वारा मार्च 2020 में ऑक्सीजन की कमी को लेकर चेताए जाने के बावजूद सरकार ऑक्सीजन विदेश भेजती रही. कांग्रेस प्रवक्ता ने फेसबुक पर इससे संबंधित एक ब्लॉग लिखा है, जिसके अनुसार मार्च 2020 में भारत सरकार के एम्पावर्ड ग्रूप ने ऑक्सीजन उपलब्ध करने बारे चेताया था, बावजूद इसके मोदी सरकार ने अप्रैल 20-जनवरी 21 के बीच 9,294 मेट्रिक टन ऑक्सीजन विदेश निर्यात कर दी. अब 16 अप्रैल, 2021 को मोदी सरकार कह रही है कि वो 50,000 मेट्रिक टन ऑक्सीजन आयात करेंगे. उन्होंने सवाल उठाया कि जब अप्रैल 2021 में ऑक्सीजन आयात का ऑर्डर दे रहे थे तो फिर अप्रैल 2020-जनवरी 2021 के बीच लगभग 10,000 मेट्रिक टन ऑक्सीजन विदेश क्यों भेज रहे थे? 

कांग्रेस नेता के ब्लॉग के जरिए सरकार से सवाल पूछा कि ये 50,000 मेट्रिक टन ऑक्सीजन कब आएगी और कब मिलेगी. उन्होंने कहा कि इसका कुछ अता पता नही. तब तक दम तोड़ते मरीज़ों और उनके परिवारों को क्या कहें? कि मोदी जी 18 घंटे मेहनत कर शायद 6 महीने में ऑक्सीजन मंगा देंगे, सांसे रोके रखें? सुरजेवाला के अनुसार सरकार ने PM CARE Fund से 21 अक्टूबर, 2020 को देश के 150 अस्पतालों में ऑक्सीजन प्लांट लगाने का टेंडर जारी किया था लेकिन 6 महीने बाद तक उनका अता पता नही. 

उन्होंने कहा कि अब 6 अप्रैल, 2021 को 100 नए ऑक्सीजन प्लांट लगाने की नई घोषणा हो गई. जब तीसरी कोरोना वेव आएगी तो तीसरी घोषणा हो जाएगी. बकौल रणदीप सुरजेवाला, बस टेलिविज़न की सुर्ख़ियां देखिए और मोदी सरकार के गुणगान करिए कि क्या बढ़िया काम कर रहे हैं. उन्होंने तंज कसते हुए कहा कि 18 घंटे काम करने वाली देश की सरकार ने ऑक्सीजन ट्रांसपोर्ट करने वाले टैंकर का इंतज़ाम ही नही किया है. न ही ऑक्सीजन ले जाने वाले जम्बो व डयूरा सिलेंडर उपलब्ध हैं. न ही 1 साल में अस्पतालों में ऑक्सीजन स्टोर करने की क्षमता बढ़ाई है. 

कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि क्योंकि मोदी सरकार किसान मज़दूर आढ़ती की रोज़ी रोटी छीनने, दुकान धंधे बंद करवाने, अर्थ व्यवस्था डुबोने, रोज़गार छिनने में व्यस्त थी. मोदी और भाजपा है तो यही मुमकिन है. इसी के साथ उन्होंने मीडिया रिपोर्ट शेयर की है, जिसके अनुसार वित्त वर्ष 2021 में भारत ने 9300 मीट्रिक टन ऑक्सीजन एक्पोर्ट की है.

Related posts

कोविड-19 से रिकवरी के दौरान खून के थक्के बनने से आ रहे हार्ट अटैक; हृदय रोगियों को ज्यादा परेशानी, जानिए सब कुछ

Umang Singh

भारत में कोविड-19 की तीसरी लहर: : एक और घातक लहर के लिए रहना होगा तैयार

Umang Singh

Delhi Lockdown : केजरीवाल बोले- ‘छोटा लॉकडाउन है, मजदूर भाई-बहन लौटकर न जाएं’

Umang Singh

मोदी के सलाहकार का दावा- मई मध्य तक आएगा दूसरी लहर का पीक, जून अंत तक रोजाना आने वाले केस घटकर 20 हजार हो जाएंगे

Umang Singh

आशीष नेहरा ने इस भारतीय सीमर को कुछ मामलों में जसप्रीत बुमराह से भी बेहतर करार दिया

Umang Singh

UP Lockdown Extend:यूपी में योगी सरकार ने फिर बढ़ाया कोरोना कर्फ्यू, 17 मई तक लागू रहेंगी पाबंदियां

Umang Singh

Leave a Comment

Live Corona Update

Live updates on covid cases