26.3 C
New Delhi
November 29, 2021
Politics

राजस्थान-छत्तीसगढ़ में कांग्रेस को शिकस्त देने के लिए BJP ने अभी से शुरू कर दी तैयारी, जानें क्या है प्लान

राजस्थान और छत्तीसगढ़ के विधानसभा चुनाव भले ही दो साल दूर हों, लेकिन भाजपा ने उनको कांग्रेस से छीनने की रणनीति बनानी शुरू कर दी है। 2018 के विधानसभा चुनाव में यह राज्य भाजपा के हाथ से निकल गए थे। अब पार्टी यहां जमीनी स्तर पर काम कर रही है। खास बात यह है कि पार्टी नेतृत्व बदलावों में उलझने के बजाय के बजाय सामाजिक समीकरणों को अपने पक्ष में लाने को प्राथमिकता दे रही है.

राजपूत, जाट,गुर्जर व मीणा पर नजर
छत्तीसगढ़ व राजस्थान भाजपा के मजबूत गढ़ माने जाते हैं।यह दोनों राज्य ऐसे हैं जहां भाजपा कांग्रेस में सीधा मुकाबला होता है। अन्य दल बेहद सीमित है। ऐसे में सत्ता भाजपा और कांग्रेस के बीच बंटती रहती है। छत्तीसगढ़ में भाजपा बीते चुनाव में 15 साल बाद हारी थी। हालांकि राजस्थान में आमतौर पर पांच साल में सरकारें बदल जाती हैं। भाजपा की रणनीति कांग्रेस से इन दोनों राज्यों को फिर से अपने पास लाने की है। इसके लिए वह दोनों के सामाजिक समीकरणों पर खास ध्यान दे रही है।

ओबीसी के दलित व आदिवासियों को साधने की कोशिश
राजस्थान में पार्टी राजपूत समुदाय के साथ गुर्जर, जाट और मीणा समीकरणों को साध रही है। राजस्थान में भाजपा की सबसे बड़ी नेता वसुंधरा राजे हैं। बीते सालों में पार्टी ने वसुंधरा राजे के साथ नए नेतृत्व को उभारने की कोशिश भी की थी, लेकिन उसकी एक कवायद परवान नहीं चढ़ सकी।पार्टीअब वहां पर नेतृत्व में बदलाव की जगह सामाजिक समीकरणों को साध रही है। पार्टी के गुर्जर, जाट, मीणा और राजपूत समुदाय से जुड़े दूसरे राज्यों के प्रमुख नेता राजस्थान जाते रहते हैं और वहां का फीडबैक लेकर नेतृत्व को दे रहे हैं। दूसरे राज्यों के नेताओं के जाने से पार्टी को सबसे बड़ा लाभ यह होता है कि वह जमीनी हकीकत को बारीकी से देखते हैं और किसी तरह के पूर्वाग्रह से ग्रस्त नहीं होते हैं।

Related posts

चुनाव आयोग ने ममता के आरोपों को खारिज किया; कहा- नंदीग्राम के पोलिंग बूथ पर धांधली की बात में सच्चाई नहीं

admin

दिल्ली की सीमाओं पर धरना दे रहे किसानों के घर लौटने की चर्चा पर किसान नेता राकेश टिकैत ने कही यह बात

admin

Bengal Assembly Elections Updates: 5वें चरण में शाम 5 बजे तक 78.36 फीसदी मतदान

Umang Singh

Kerala election results 2021 updates: केरल में LDF ने तोड़ा मिथक,4 दशकों में पहली बार किसी पार्टी की सत्ता में वापसी

Umang Singh

BJP ने पूरे उत्‍तर प्रदेश को ही आइसोलेशन में पहुंचा दिया : अखिलेश यादव

Umang Singh

चुनाव आयोग ने ममता बनर्जी के प्रचार करने पर 24 घंटे की रोक लगाई, विरोध में धरने पर बैठेंगी दीदी

Umang Singh

Leave a Comment

Live Corona Update

Live updates on covid cases