20.1 C
New Delhi
December 5, 2021
Trending

रेलवे ने पिछले 16 दिनों में पूरे देश में ,दिल्ली और उत्तर प्रदेश में भेजी सबसे ज्यादा 2,067 टन पहुंचाई आक्सीजन

रेलवे ने पिछले 16 दिनों में पूरे देश में 2,067 टन आक्सीजन पहुंचाई

रेलवे की विशेष आक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेनों ने पिछले 16 दिनों में देश भर के विभिन्न हिस्सों में करीब 2067 टन मेडिकल आक्सीजन पहुंचाई है। सबसे ज्यादा 707 टन आक्सीजन दिल्ली और फिर 641 टन आक्सीजन उत्तर प्रदेश को पहुंचाई गई।

नई दिल्ली। रेलवे की विशेष आक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेनों ने पिछले 16 दिनों में देश भर के विभिन्न हिस्सों में करीब 2,067 टन मेडिकल आक्सीजन पहुंचाई है। सबसे ज्यादा 707 टन आक्सीजन दिल्ली और फिर 641 टन आक्सीजन उत्तर प्रदेश को पहुंचाई गई। मौजूदा समय में 344 टन तरल चिकित्सा ऑक्सीजन लेकर ट्रेनें चल रही हैं। 

रेल मंत्रालय के एक बयान में कहा गया कि अब तक भारतीय रेलवे ने देशभर के विभिन्न राज्यों में 34 आक्सीजन ट्रेनों के जरिये 137 टैंकरों में लगभग 2,067 टन तरल चिकित्सा ऑक्सीजन पहुंचाई। दिल्ली और उप्र के अलावा महाराष्ट्र को 174 टन, मध्य प्रदेश को 190 टन, हरियाणा को 229 और तेलंगाना को 123 टन आक्सीजन दी गई।

पहली आक्सीजन एक्सप्रेस 19 अप्रैल को चलाई गई थी जब सात टैंकर लोड कर विसाखापत्तनम से मुंबई भेजे गए। इन सात ट्रकों को फ्लैट वैगनों पर लाद कर गंतव्य तक ले जाया गया।प्रत्येक आक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेनों के टैंकरों ने लगभग 16 टन मेडिकल आक्सीजन का परिवहन किया। ये ट्रेनें लगभग 65 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलती हैं। 

बता दें देश में इस वक्त कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। हर दिन तीन लाख से ज्यादा मामले एक दिन में दर्ज किए जा रहे हैं। ऐसे में ऑक्सजीन संकट देश के विभिन्न अस्पतालों में पैदा गया है। सरकार की तरफ से कोशिश की जा रही है कि इस समस्या को जल्द से सुलझाया जा सके है। वहीं मुश्किल की इस घड़ी में दूसरे देशों की तरफ से भी लगातार ऑक्सीजन सहित कई मेडिकल उपकरण भेजे जा रहे हैं।

इस बीच केंद्र सरकार के मुख्य वैज्ञानिक सलाहकार के विजय राघवन ने कहा है कि देश में कोरोना की तीसरी लहर भी आएगी, लेकिन यह नहीं पता कि यह कब आएगी। उन्होंने कहा इसके लिए हमें लिए तैयार रहना होगा। उन्होंने यह भी कहा कि कोरोना की दूसरी लहर इतनी भीषण और लंबी होगी, इसका अनुमान नहीं लगाया गया था। 

Related posts

पीएम केयर्स फंड से DRDO द्वारा विकसित ऑक्सीकेयर सिस्टम की डेढ़ लाख यूनिट खरीदने की मिली मंजूरी

Umang Singh

IPL मैच से एक दिन पहले दिल्ली के बॉलर नॉर्खिया कोरोना पॉजिटिव, हवाई यात्रा में कगिसो रबाडा भी 7 घंटे साथ थे

Umang Singh

राजस्थान में BJP के सीएम कैंडिडेट पर वसुंधरा राजे ने तोड़ी चुप्पी

admin

तूफान ‘तौकते’को लेकर महाराष्ट्र, गुजरात समेत अन्य राज्यों में अलर्ट, केरल में भारी बारिश

Umang Singh

अगस्त से दिसंबर तक 216 करोड़ डोज मिलेंगे, केवल 2 नहीं बल्की 8 टीकों का विकल्प होगा

Umang Singh

Cyclone Tauktae का दिखा असर- केरल में हुई तेज बारिश, कई मकान क्षतिग्रस्त; रेल अलर्ट जारी

Umang Singh

Leave a Comment

Live Corona Update

Live updates on covid cases