23.7 C
New Delhi
November 29, 2021
Trending

लखनऊ, वाराणसी व यूपी के 3 अन्य शहरों में आज रात से 26 अप्रैल तक लॉकडाउन, जरूरी सेवाओं को इजाजत

लखनऊ और वाराणसी के अलावा जिन तीन अन्‍य शहरों में लॉकडाउन लागू क‍िया गया है, उसमें प्रयागराज, गोरखपुर और कानपुर शामिल हैं.

प्रतीकात्‍मक फोटोलखनऊ : 

आबादी के लिहाज से देश के सबसे बड़े राज्‍य उत्‍तर प्रदेश के पांच शहरों में आज रात से 26 अप्रैल तक लॉकडाउन लागू करने का फैसला किया गया है. इन शहरों में राजधानी लखनऊ, वाराणसी और तीन अन्‍य शहर शामिल हैं, इस दौरान केवल जरूरी सेवाओं की इजाजत होगी.लखनऊ और वाराणसी के अलावा जिन तीन अन्‍य शहरों में लॉकडाउन लागू क‍िया गया है, उसमें प्रयागराज, गोरखपुर और कानपुर शामिल हैं.इन शहरों में कोरोना के केसों में तेजी से हो रहे इजाफे के कारण यह निर्णय लिया गया है.

लॉकडाउन के दौरान फार्मेसी और किराना स्‍टोर (तीन के कम स्‍टाफ मेंबर्स की मौजूदगी होनी चाहिए) जैसी जरूरी सेवाओं को ही खुले रहने की इजाजत होगी. लॉकडाउन की अवधि के दौरान सभी धा‍र्मिक गतिविधियां और धार्मिक संस्‍थान बंद रहेंगे, इसी तरह शॉपिंग काम्‍पलेक्‍स और मॉल्‍स भी इस दौरान बंद रहेंगे. निजी या सरकारी शैक्षणिक संस्‍थान भी इस दौरान बंद रहेंगे. गौरतलब है कि कोरोना संक्रमण की दूसरी ल‍हर के दौरान यूपी में बड़ी संख्‍या में केस आए हैं. राज्‍य में इस समय कोरोना के एक्टिव केसों की संख्‍या एक लाख 91 हजार के पार पहुंच गई है. यूपी में कोरोना संक्रमण के कारण अब तक 9,800 से अधिक लोग जान गंवा चुके हैं.

गौरतलब है कि यूपी ही नहीं, पूरे देश में कोरोना के केसों की संख्‍या खतरनाक ढंग से बढ़ी है. सोमवार को लगातार दूसरे दिन देश में ढाई लाख से ज़्यादा नए COVID-19 केस दर्ज किए गए हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 24 घंटों के दौरान देशभर में 2,73,810 नए कोरोना मामले सामने आए, जबकि एक दिन में वायरस के चलते 1,619 मौतें दर्ज हुईं. यह दोनों ही आंकड़े एक दिन में अब तक दर्ज हुई सबसे बड़ी संख्याएं हैं. इन आंकड़ों को जोड़कर कोरोना का फैलाव होने के बाद से देशभर में अब तक 1,50,61,919 लोग संक्रमण का शिकार हो चुके हैं, और कुल 1,78,769 लोगों ने वायरस के कारण जान गंवाई है.

Related posts

कोरोना के कैशलेस इलाज से मना नहीं कर सकेंगे हॉस्पिटल; मना किया तो क्या करें आप, एक्सपर्ट से जानिए जवाब

Umang Singh

दिल्ली: आईटीबीपी के कोविड-19 केंद्रों में मरीजों का तनाव दूर करने के लिए परामर्शदाता नियुक्त

Umang Singh

96% तक शुद्ध ऑक्सीजन मिलेगी ,IIT बांबे ने ऑक्सीजन का उत्पादन बढ़ाने का अनूठा तरीका खोजा

Umang Singh

PL 2021: चेन्नई के खिलाफ एक बदलाव के साथ उतर सकती है राजस्थान की टीम, जानें कैसी होगी प्लेइंग XI

Umang Singh

DRDO लगाएगा देश में तीन माह के भीतर 500 ऑक्‍सीजन प्‍लांट

Umang Singh

सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार से 4 मुद्दों पर नेशनल प्लान मांगा है , आज सुनवाई होगी

Umang Singh

Leave a Comment

Live Corona Update

Live updates on covid cases