34.1 C
New Delhi
June 17, 2021
Trending

संकट की घड़ी में यूके ने की भारत की बड़ी मदद, भेजे 1000 वेंटिलेटर

महामारी (Corona Virus) के खिलाफ भारत की लड़ाई में यूनाइटेड किंगडम (UK) संकटमोचक साबित हुआ है. पुराने संबंधों को निभाते हुए यूके ने तीन ऑक्सीजन जनरेटर (Oxygen Generator) और 1,000 वेंटिलेटर (Ventilator) भेजे हैं.

COVID-19: संकट की घड़ी में यूके ने की भारत की बड़ी मदद, भेजे 1000 वेंटिलेटर

1000 वेंटिलेटर्स के साथ भारत पहुंचा यूके का विमान।नई दिल्ली: 

महामारी (Corona Virus) के खिलाफ भारत की लड़ाई में यूनाइटेड किंगडम (UK) संकटमोचक साबित हुआ है. पुराने संबंधों को निभाते हुए यूके ने तीन ऑक्सीजन जनरेटर (Oxygen Generator) और 1,000 वेंटिलेटर (Ventilator) भेजे हैं. यूके से पहुंची मदद के बाद विदेश मंत्रालय (MEA) ने दोनों देशों के बीच “व्यापक रणनीतिक साझेदारी” को आगे बढ़ाने के लिए आभार व्यक्त किया.

विदेश मंत्रालय ने बयान जारी करते हुए कहा, “हमारी व्यापक रणनीतिक साझेदारी को बढ़ाते हुए यूके ने 3 ऑक्सीजन जनरेटर और 1,000 वेंटिलेटर की खेप भेजी है. प्रत्येक जनरेटर में 500 लीटर ऑक्सीजन प्रति मिनट उत्पादन करने की क्षमता है, जो एक समय में 50 लोगों का इलाज करने के लिए पर्याप्त है. यूके की दोस्ती के लिए हम तहे दिल से आभारी हैं.”

इससे पहले, ब्रिटिश उच्चायोग (BHC) ने कहा था कि इंडियन रेड क्रॉस अस्पतालों को यूके सहायता हस्तांतरित करने में मदद करेगा. यह घोषणा, पहले घोषित 200 वेंटिलेटर और 495 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर्स के अलावा है, जिसे ब्रिटेन ने अप्रैल के अंत में भारत भेजा था. उच्चायोग ने कहा कि नवीनतम सहायता पैकेज को स्वास्थ्य और सामाजिक देखभाल विभाग द्वारा दिया गया है और यह पूरी तरह से विदेशी, राष्ट्रमंडल और विकास कार्यालय द्वारा वित्त पोषित है.

यूके के विदेश सचिव डोमिनिक राब ने कहा था कि “यूके उत्तरी आयरलैंड से भारत में सरप्लस ऑक्सीजन जनरेटर भेज रहा है. यह जीवन रक्षक उपकरण कोविड के गंभीर मरीजों का उपचार कर रहे देश के अस्पतालों की मदद करेंगे.

भारत वर्तमान में एक COVID-19 की दूसरी लहर का सामना कर रहा है. महामारी की दूसरी लहर ने देश के स्वास्थ्य तंत्र को बुरी तरह प्रभावित किया है.

Related posts

पीएम मोदी जिलाधिकारियों के साथ बैठक में बोले- जब आपका जिला कोरोना को हराएगा, तब देश कोरोना से जीतेगा

Umang Singh

SC में केंद्र ने दी जानकारी, कहा- अब दिल्ली में ऑक्सीजन किल्लत हुई दूर, अन्य राज्यों में भी बढ़ी मांग

Umang Singh

जानिए अपने शहर में पेट्रोल और डीजल के दाम,रुपए में मिल रहा है 1 लीटर तेल

Umang Singh

IPL 2021: पंजाब के सामने राजस्थान की चुनौती, जानें- क्या कहते हैं आंकड़े, कौन किसपर भारी

Umang Singh

जॉनसन एंड जॉनसन की सिंगल डोज वैक्सीन से जम रहे हैं खून के थक्के; जून तक टल सकता है भारत में अप्रूवल

Umang Singh

कोविड-19 से रिकवरी के दौरान खून के थक्के बनने से आ रहे हार्ट अटैक; हृदय रोगियों को ज्यादा परेशानी, जानिए सब कुछ

Umang Singh

Leave a Comment

Live Corona Update

Live updates on covid cases