15.1 C
New Delhi
November 29, 2021
Trending

सरदार पटेल कोविड केयर सेंटर में ITBP के 30 से अधिक स्ट्रेस काउंसलर तैनात, कोरोना मरीज़ों का इलाज से योग तक रख रहे ध्यान

Sardar Patel Covid Care Center: कोरोना संकट में नई दिल्ली के राधा स्वामी ब्यास, छतरपुर में स्थित 500 ऑक्सीजन के बिस्तरों वाला सरदार पटेल कोविड केयर सेंटर कोरोना मरीजों के लिए काफी मददगार साबित हो रहा है.

सरदार पटेल कोविड केयर सेंटर में ITBP के 30 से अधिक स्ट्रेस काउंसलर तैनात, कोरोना मरीज़ों का इलाज से योग तक रख रहे ध्यान

Covid Care Center Delhi: कोरोना मरीज़ों के लिए मददगार बना सरदार पटेल कोविड केयर सेंटर.नई दिल्ली: 

Sardar Patel Covid Care Center: कोरोना संकट में नई दिल्ली के राधा स्वामी ब्यास, छतरपुर में स्थित 500 ऑक्सीजन के बिस्तरों वाला सरदार पटेल कोविड केयर सेंटर कोरोना मरीजों के लिए काफी मददगार साबित हो रहा है. इस कोविड केयर सेंटर में डॉक्टर और पैरामेडिकल स्टाफ के साथ-साथ आईटीबीपी यानी कि भारत तिब्बत सीमा पुलिस के स्ट्रेस काउंसलर ऑक्सीजन बेड पर मरीजों का खास ख्याल रख रहे हैं. केंद्र के अंदर मरीजों की देखभाल के लिए ITBP द्वारा 30 से अधिक स्ट्रेस काउंसलर तैनात किए गए हैं.

ये स्ट्रेस काउंसलर आईटीबीपी के मुख्य चिकित्सा अधिकारी (मनोचिकित्सक) डॉक्टर प्रशांत मिश्रा की देखरेख में विभिन्न पालियों में  24×7 तैनात किए गए हैं. ये रोजाना कई बार मरीजों से मिलते हैं, उनसे उनकी किसी भी ज़रूरत के बारे में पूछते हैं और यहां भर्ती मरीजों का विशेष ध्यान रखते हैं. ये स्ट्रेस काउंसलर आवश्यकता पड़ने पर मरीजों के तीमारदारों और परिवार के सदस्यों का मार्गदर्शन भी करते हैं, जिससे उनमें बेचैनी और डर की भावना को कम करने में बहुत मदद मिल रही है.

इस केंद्र में पिछले साल भी महामारी की पहली लहर के दौरान आईटीबीपी के स्ट्रेस काउंसलर्स ने अहम भूमिका निभाई थी. इस अनुभव को देखकर आईटीबीपी ने केंद्र में इस बार भी स्ट्रेस काउंसलर्स को तैनात करने का निर्णय लिया. यहां रोगियों को योग और ध्यान का अभ्यास देने से लेकर ये स्ट्रेस काउंसलर जरूरत पड़ने पर रोगियों को भोजन और अन्य उपयोगी वस्तुएं भी प्रदान करते हैं. 

ये सभी कोविड वार्ड के प्रोटोकॉल के अनुसार, पीपीई किट पहन कर अपना कार्य करते रहते हैं. इनके पीपीई किट पर ‘स्ट्रेस काउंसलर आईटीबीपी’ शब्द लिखे होते हैं, ताकि मरीज उन्हें आसानी से पहचान सकें और इनसे मदद ले सकें

ये आईटीबीपी स्ट्रेस काउंसलर्स राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य और तंत्रिका विज्ञान संस्थान (NIMHANS), बेंगलुरु में प्रशिक्षित हैं. ITBP देश का एकमात्र ऐसा बल है, जो कर्मियों के बीच अपने बल में तनाव सलाहकारों की सीधी भर्ती करता है. आईटीबीपी के इस पहल से कोरोना मरीजों में बहुत फायदा देखा गया है.

Related posts

शूटर दादी’ के नाम से मशहूर चंद्रो तोमर का कोरोना के कारण निधन

Umang Singh

देश पर कोरोना की दूसरी लहर की मार:भारत में करोड़ों लोग फिर गरीबी के गर्त में, घरेलू बचत और आमदनी में गिरावट का अर्थव्यवस्था पर नकारात्मक असर पड़ने का अनुमान

Umang Singh

Today’s Gold Price : सस्ता हुआ सोना, लेकिन चांदी में तेजी, जानें क्या चल रहीं गोल्ड-सिल्वर की वायदा कीमतें

Umang Singh

पेगासस जासूसी मामले में आज सुप्रीम कोर्ट सुनाएगा फैसला, विपक्ष लगा रहा है सरकार पर आरोप

admin

CSK vs RCB: रविंद्र जडेजा के दीवाने हुए कोच रवि शास्त्री सहित तमाम दिग्गज , सोशल मीडिया पर की जमकर तारीफ

Umang Singh

जानिए 32 मिनट में ऐसा क्या हुआ जिससे चली गई 25 मरीजों की जान :सामने आया लीकेज का CCTV वीडियो;

Umang Singh

Leave a Comment

Live Corona Update

Live updates on covid cases