18.1 C
New Delhi
December 1, 2021
Tech

सिर्फ 2.54 सेकेंड में 100 की स्पीड पकड़ लेगी, टॉप स्पीड 309 किमी प्रति घंटे होगी

भारतीय ईवी स्टार्टअप वजीरानी ऑटोमोटिव (Vazirani Automotive) ने देश की सबसे ज्यादा टॉप स्पीड वाली हाइपरकार पेश की है। ये कार सिंगल सीट वाली होगी। इस कार का नाम एकॉन्क (Ekonk) है। स्टार्टअप का दावा है कि यह दुनिया में सबसे तेज रफ्तार पकड़ने वाली इलेक्ट्रिक कारों में से एक है।

डिजाइन और लुक की बात करें तो यह कार एक अनआईडेंटिफाईड फ्लाइंग ऑब्जेक्ट (UFO) या फिर एक रेसिंग कार की तरह नजर आती है। इसका वजन 738 किलोग्राम है। स्टार्टअप ने हाइपरकार में ईवी स्टार्टअप के नए इनोवेटिव बैटरी सॉल्यूशन का इस्तेमाल किया है, जो पारंपरिक कॉम्प्लेक्स लिक्विड कूलिंग टेक्नोलॉजी का स्थान लेती है।

डिको नाम की टेक्नोलॉजी पर काम करती है
स्टार्टअप ने इस हाइपरकार में डिको (DiCo) नाम की एक टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया है, जिसमें बैटरियों को हवा से सीधे ठंडा रखने की खूबी मिलती है। इसमें लिक्विड कूलिंग की जरूरत नहीं होती है। वजीरानी का दावा है कि ये टेक्नोलॉजी इलेक्ट्रिक कार को हल्का, तेज और सेफ बनाने के साथ-साथ इसकी रेंज में इजाफा करती है।

एकॉन्क का इंजन और पावर
एकॉन्क हाइपरकार का इंजन 722 hp की पावर जनरेट करता है। वजीरानी द्वारा एंड-टू-एंड बनाई गई इलेक्ट्रिक हाइपरकार का इंदौर के पास हाल ही में इनौगुरेशन हुआ है। कार की नैक्सट्रैक्स (Naxtrax) हाई-स्पीड व्हीकल टेस्टिंग सेंटर में भी टेस्टिंग की गई है। इसमें कार ने 309 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड हासिल की है। यह कार 2.54 सेकेंड में 0 से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ लेती है।

एकॉन्क नाम ही अनोखा
एकॉन्क शब्द का अर्थ ‘दिव्य प्रकाश की शुरुआत’ बताया है। वाहन निर्माता के लिए यह इलेक्ट्रिक व्हीकल एक नए युग की शुरुआत को दर्शाता है, इसमें वजीरानी-ऑटोमोटिव के फाउंडर और CEO चंकी वजीरानी ने कहा कि इस इलेक्ट्रिक कार के आने से, दुनिया भर की कंपनियों को एक खाली कैनवास से शुरुआत करनी होगी।

Related posts

WhatsApp स्टेटस के लिए नया Undo बटन, गलती होने पर आएगा बड़े काम

admin

108MP कैमरा और दमदार प्रोसेसर के साथ आ रहा Moto G200 स्मार्टफोन

admin

Maruti के बाद Hyundai का भी अपने ग्राहकों को तोहफा, फ्री-सर्विसिंग के साथ वारंटी पीरियड को बढ़ाया

Umang Singh

फोटोग्राफी एक्सपीरिएंस बढ़ाने के लिए 1 इंच का कैमरा सेंसर मिलेगा, फोन 30 मिनट में 50% तक चार्ज हो जाएगा

admin

वॉयस असिस्टेंट सपोर्ट के साथ pTron Tangent Plus भारत में हुआ लॉन्च, कीमत 1,000 रुपये से कम

Umang Singh

स्मार्टफोन में नहीं मिलता है 4G की स्पीड से इंटरनेट, तो जरूर करें ये काम

Umang Singh

Leave a Comment

Live Corona Update

Live updates on covid cases