27.1 C
New Delhi
June 21, 2021
Trending

सीबीएसई ने 10वीं बोर्ड की रद परीक्षा के लिए मूल्‍यांकन नीति का किया एलान, जानें कैसे मिलेंगे अंक

10वीं की बोर्ड परीक्षा के लिए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने अंकन नीति की घोषणा की है।

देश भर में तेजी से फैल रही कोरोना महामारी के मद्देनजर रद की गई 10वीं की बोर्ड परीक्षा के लिए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने अंकन नीति की घोषणा की है। जानें कैसे मिलेंगे हर विषय के अंक…

 देश भर में तेजी से फैल रही कोरोना महामारी के मद्देनजर रद की गई 10वीं की बोर्ड परीक्षा के लिए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने अंकन नीति की घोषणा की है। सीबीएसई की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि हर विषय के लिए 20 अंक आंतरिक मूल्यांकन के जरिए दिए जाएंगे जबकि 80 अंक सत्र के दौरान हुए टेस्‍ट में मिले नंबरों के आधार दिए जाएंगे।  

हालांकि सीबीएसई परीक्षा नियंत्रक (CBSE Examination Controller) संयम भारद्वाज (Sanyam Bhardwaj) ने यह भी निर्देश दिया है कि स्‍कूलों को सुनिश्चित करना होगा कि उनके द्वारा 10वी की बोर्ड परीक्षाओं में दिए गए अंक स्कूल में स्‍टूडेंट के पिछले प्रदर्शन के अनुरूप हों। यही नहीं उन्‍होंने यह भी कहा कि परिणाम को अंतिम रूप देने के लिए स्कूलों को प्रिंसिपल की अध्यक्षता में आठ सदस्यीय समिति का गठन भी करना होगा।

परीक्षा नियंत्रक (CBSE Examination Controller) ने यह भी कहा कि मूल्यांकन में अनुचित और पक्षपातपूर्ण व्यवहार करने वाले स्कूलों के खिलाफ सख्‍त कार्रवाई की जाएगी। मालूम हो किकोरोना महामारी दूसरी लहर की भयावहता को देखते हुए केंद्र सरकार ने बीते दिनों केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की 10वीं की बोर्ड परीक्षा रद कर दी थीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा स्थगित करने का फैसला किया था। 

बता दें कि यह पहली बार है जब सीबीएसई ने 10वीं की परीक्षाओं को पूरी तरह रद कर दिया है। पिछले साल कोरोना की पहली लहर और दिल्ली के उत्तर-पूर्व इलाके में भड़के दंगों को देखते हुए सीबीएसई (Central Board of Secondary Education, CBSE) की परीक्षाएं आंशिक रूप से रद कर दी गई थी। प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में हुई एक बैठक के बाद परीक्षाओं को रद करने का फैसला लिया गया था। 

Related posts

मुंबई में बजरा डूबने से 22 की मौत, 51 अभी भी लापता, नेवी का रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

Umang Singh

मोदी सरकार’ कोविड हालातों को लेकर कांग्रेस के गंभीर आरोप “चेताए जाने के बावजूद ऑक्सीजन विदेश क्यों भेज रही थी

Umang Singh

AK-47 से एंटी एयरक्राफ्ट गन तक दर्रा अदमखेल में सब मिलेगा, हर देश के हथियार का डुप्लीकेट भी मिलता है

Umang Singh

बंगाल चुनाव में बड़ा उलटफेर:नंदीग्राम में ममता बनर्जी हारीं, उधर बाबुल सुप्रियो सहित BJP के तीन सांसदों की हार; 16 दलबदलू भी नहीं बचा सके अपनी सीट

Umang Singh

Radhe Box Office Collection Day 2: फिल्म ने तोड़े कमाई के सारे रिकॉर्ड, ओवरसीज में किया अच्छा बिजनेस

Umang Singh

कोविड वैक्सीन लगवाने के बाद कितने हुए पॉजिटिव? स्वास्थ्य अधिकारियों ने साझा किए आंकड़े

Umang Singh

Leave a Comment

Live Corona Update

Live updates on covid cases