32.1 C
New Delhi
June 19, 2021
National Trending

स्पूतनिक लाइट हो सकती है भारत में पहली सिंगल डोज कोरोना वैक्सीन, जून में बातचीत

स्‍पूतनिक V ऐसी तीसरी वैक्‍सीन है जिसके उपयोग को भारत में मंजूरी दी गई है. इस वैक्‍सीन की पहली डोज शुक्रवार को हैदराबाद में दी गई.

स्पूतनिक लाइट हो सकती है भारत में पहली सिंगल डोज कोरोना वैक्सीन, जून में बातचीत : सूत्र

स्‍पूतनिक लाइट भारत में पहले सिंगल डोज वैक्‍सीन हो सकती हैनई दिल्ली: 

रूस की स्‍पूतनिक लाइट (Sputnik Light) भारत में सिंगल डोज वाली पहली वैक्‍सीन हो सकती है. डॉक्‍टर रेड्डी इस बारे में जून माह के बाद सरकार और नियामक से बातचीत करेगी. सूत्रों ने NDTV को यह जानकारी दी. गौरतलब है कि दो डोज वाली स्‍पूतनिक वैक्‍सीन देशभर के 35 केंद्रों में लगाई जाएगी. गौरतलब है क‍ि वैक्‍सीन स्‍पूतनिक V (Sputnik V) की आयातित डोज की कीमत भारत में ₹ 995.40 होगी. स्‍पूतनिक V की प्रभावशीलता 91.6% है, यह ऐसी तीसरी वैक्‍सीन है जिसके उपयोग को भारत में मंजूरी दी गई है.

वैक्‍सीन की पहली डोज शुक्रवार को हैदराबाद में दी गई. स्‍पूतनिक V की आयातित (imported) डोज की इस कीमत में 5 फीसदी GST (प्रति डोज) शामिल है. हालांकि जब स्‍पूतनिक V की डोज का निर्माण भारत में शुरू हो जाएगी तो इसकी कीमत कम हो सकती है.

Pfizer and Moderna के अलावा स्‍पूतनिक V ऐसी पहली वैक्‍सीन है जिसने कोविड के खिलाफ 91 फीसदी से अधिक की प्रभावशीलता दिखाई है. 21 दिन के अंतराल में दो डोज लिए जाने पर इसने यह परिणाम दिया था. भारत में स्‍पूतनिक V की पहली खेप रूस से आयात की थी गई थी.ऐसे समय जब वैक्‍सीन के कमी के कारण देश का टीकाकरण कार्यक्रम धीमा पड़ गया है, सिंगल डोज वाली वैक्‍सीन ‘गेमचेंजर’ साबित हो सकती है.गुरुवार को ही सरकार ने घोषणा की थी कि कोविशील्‍ड वैक्‍सीन के दो टीकों में 12 से 16 सप्‍ताह का अंतर होना चाहिए. पहले यह अंतर चार से छह सप्‍ताह का था

Related posts

दिल्ली के कुछ सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों में पहुंची ऑक्सीजन, दोपहर बाद फिर हो सकती है किल्लत

Umang Singh

Gold Price Today : गिर गए सोने के दाम, चांदी में भी गिरावट, जानें 10 ग्राम गोल्ड का रेट

Umang Singh

उत्तराखंड : गैरसैंण को कमिश्नरी बनाने पर रोक, त्रिवेंद्र सिंह रावत बोले- तीरथ सरकार की अपनी सोच

Umang Singh

भारत में कोरोना के हालात से संबंधित 10 बातें ;केंद्र ने कहा, ‘तीसरी लहर टाली नहीं जा सकती’,

Umang Singh

PM की मीटिंग में फैसला:नीट पीजी एग्जाम 4 महीने के लिए स्थगित, कोरोना मरीजों के इलाज में मेडिकल स्टूडेंट्स की मदद ली जाएगी

Umang Singh

विराट कोहली ने कोरोना प्रोटोकॉल की अनदेखी न करने की अपील की, मास्क पहने और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें

Umang Singh

Leave a Comment

Live Corona Update

Live updates on covid cases