14 C
Delhi
फ़रवरी 12, 2021
Breaking News World

कोरोना वैक्सीन को लेकर जगी एक और उम्मीद, Johnson & Johnson ने शुरू किया अंतिम चरण का परीक्षण

जॉनसन एंड जॉनसन ने बुधवार को कहा कि पहले के चरणों में पॉजिटिव रिजल्ट आने के बाद अब कोरोना वैक्सीन के तीसरे और अंतम चरण का परीक्षण शुरू करने जा रहा है। अमेरिकी के नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर हेल्थ (एनआईएच) ने कहा कि ट्रायल के लिए अमेरिका सहित दुनिया भर में 200 से अधिक जगहों पर करीब 60,000 लोगों को भर्ती करने की कोशिश की जाएगी। 

इसके साथ ही जॉनसन एंड जॉनसन कोरोना वायरस के खिलाफ टीके के तीसरे चरण की परीक्षण करने वाला दुनियां का दसवां और अमेरिकी का चौथा निर्माता बन गया है। वैक्सीन विकसित कर रही कंपनी ने कहा कि यह अनुमान है कि दवा प्रभावी साबित होने पर 2021 तक आपातकालीन स्वीकृति के लिए तैयार हो जाएगी।

कंपनी के अध्यक्ष एलेक्स गोर्स्की ने कहा, “कोविड-19 दुनिया भर के लोगों के जीवन को लगातार प्रभावित कर रही है। हमारा एक ही लक्ष्य है इस महामारी को समाप्त करने में मदद करना। हमारी कंपनी लगातार इस काम में जुटी है।”

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एलर्जी एंड इंफेक्शस डिसीज के निदेशक एंथनी फौसी ने कहा, “कोरोना वायरस के सामने आने के आठ महीने बाद अमेरिका की चार कंपनी वैक्सीन बानाने की दिशा में तीसरे चरण के ​​परीक्षण में पहुंच चुकी है। यह वैक्सीन प्रौद्योगिकी के वैज्ञानिक समुदाय के लिए एक अभूतपूर्व उपलब्धि है।”

अगले साल अप्रैल तक आएगी कोरोना की वैक्सीन, अमेरिकी CDC प्रमुख का दावा
कोविड-19 के बढ़ रहे मामलों के बीच दुनियाभर में कोरोना वैक्सीन का बेसब्री से इंतजार हो रहा है। इस बीच अब अमेरिका के अमेरिका के सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) के डायरेक्टर रॉबर्ट रेडफील्ड ने कहा है कि अगले साल अप्रैल ( अप्रैल 2021) तक कोरोना वायरस की वैक्सीन सभी अमेरिकियों के लिए उपलब्ध होगी। उन्होंने कहा कि पिछले सप्ताह उनके बयान को गलत तरह से लिया गया। 

अमेरिकी सीनेटर्स के समक्ष रॉबर्ट रेडफील्ड ने स्पष्ट किया कि पिछले सप्ताह उनके कहने का आशय यह था कि कोरोना वैक्सीन अप्रैल 2021 तक आ जाएगी। इसका मतलब कि अगले साल के आखिर के छह महीनों में नहीं, बल्कि शुरुआती छह महीनों में ही कोविड-19 वैक्सीन बड़े स्तर पर अमेरिका में उपलब्ध होगी। बता दें कि बीते सप्ताह संसदीय कमेटी के सामने उनके बयान पर काफी विवाद हुआ था। 

Related posts

स्वदेशी ‘अस्त्र’ से लैस होगा तेजस, जल्द होगा ध्वनि से चार गुना तेज मिसाइल का परीक्षण

saurabh

सिंघु बॉर्डर पर 38वें दिन पहुंचा किसानों का प्रदर्शन, आंदोलन का रुख तय करेगी 4 जनवरी की वार्ता

saurabh

सुगा के प्रधानमंत्री बनने पर देश में शुरू हो सकता है अल्पकालिक सरकारों का दौर, अगर वे आबे की विदेश नीतियों पर काम करें तो भारत के लिए फायदेमंद

saurabh

बिहार चुनाव : महागठबंधन में रहेंगे या फिर जाएंगे एनडीए के साथ, आज फैसला करेंगे उपेंद्र कुशवाहा

saurabh

ओबामा ने किताब में लिखा- सोनिया ने मनमोहन को चुना, क्योंकि वे राहुल के लिए खतरा नहीं थे

saurabh

छह दिन में 51 हजार एक्टिव केस कम हुए, 13 दिन पहले सबसे ज्यादा 24 हजार बढ़े थे; देश में अब कुल 57.30 लाख संक्रमित

saurabh

Leave a Comment