13.2 C
Delhi
जनवरी 15, 2021
Breaking News National

स्वदेशी ‘अस्त्र’ से लैस होगा तेजस, जल्द होगा ध्वनि से चार गुना तेज मिसाइल का परीक्षण

हवा से हवा में मार करने वाली और ध्वनि से चार गुना तेज रफ्तार वाली देश की पहली स्वदेशी मिसाइल ‘अस्त्र’ का परीक्षण जल्द ही स्वदेशी लड़ाकू विमान तेजस से किया जाएगा। दरअसल, लद्दाख सीमा पर चीन से बढ़ते तनाव के बीच भारत लगातार अपनी सैन्य ताकत बढ़ा रहा है। इसके मद्देनजर भारतीय सेना के लड़ाकू विमानों को मिसाइलों से लैस किया जा रहा है। इसके मद्देनजर फ्रांस से भी लगातार राफेल मंगाए जा रहे हैं और उन्हें सीमा पर तैनात किया जा रहा है।

ग्राउंड ट्रायल पूरा
सूत्रों के मुताबिक, हवा से हवा में मार करने वाली मिसाइल ‘अस्त्र’ ध्वनि की गति से 4 गुना तेज है। फिलहाल, इसे तेजस से जोड़ दिया गया है और उनका ग्राउंड ट्रायल पूरा हो चुका है। सूत्रों के मुताबिक, स्वदेशी मिसाइल ‘अस्त्र’ और स्वदेशी फाइटर जेट तेजस का फ्लाइट ट्रायल अगले कुछ महीनों में किया जाएगा। 
100 किमी है ‘अस्त्र’ की रेंज
बता दें कि ‘अस्त्र’ मिसाइल को रक्षा अनुसंधान व विकास संगठन यानी डीआरडीओ ने तैयार किया है। स्वदेशी तकनीक से बनी यह मिसाइल किसी भी मौसम में सटीक हमला करने में सक्षम है। यह करीब 100 किलोमीटर दूर तक आसानी से दुश्मन को मार गिरा सकती है। गौर करने वाली बात यह है कि ‘अस्त्र’ मिसाइल का आकार बाकी मिसाइलों की तुलना में काफी छोटा है और वजन भी बेहद कम है। ‘अस्त्र’ करीब 3.8 मीटर लंबी और 7 इंच चौड़ी है। इसका वजन सिर्फ 154 किलो है। 

डीआरडीओ कर रहा यह प्लानिंग
जानकारी के मुताबिक, डीआरडीओ ने अगले साल यानी 2021 की पहली छमाही में 160 किमी की रेंज के साथ अस्त्र के दूसरे वर्जन मार्क-2 के परीक्षण की प्लानिंग शुरू कर दी है। सूत्रों का दावा है कि डीआरडीओ 350 किलोमीटर की रेंज वाली ‘अस्त्र’ मिसाइल भी बना रहा है। इसे ‘अस्त्र’ मार्क-3 नाम दिया जाएगा।

Related posts

आपात इस्तेमाल का रास्ता साफ, आज ड्रग कंट्रोलर से भी अप्रूवल मिलने की उम्मीद

saurabh

बिहार चुनाव : महागठबंधन में रहेंगे या फिर जाएंगे एनडीए के साथ, आज फैसला करेंगे उपेंद्र कुशवाहा

saurabh

चीन का झूठा दावा:प्रोफेसर बोले- चीनी सेना ने लद्दाख में माइक्रोवेव वेपंस इस्तेमाल किए; इंडियन आर्मी ने कहा- ऐसा कुछ नहीं हुआ

saurabh

वैक्सीनेशन के लिए चुनाव प्रक्रिया की तरह तैयारी, जानें- सरकार का क्या है प्लान

saurabh

बॉम्बे हाईकोर्ट में आज सुनवाई हो सकती है, अदालत ने संजय राउत और बुलडोजर चलाने वाले अधिकारी को पार्टी बनाने आदेश दिया है

saurabh

सऊदी अरब ने कोरोना के कारण भारत से आने-जाने वाली फ्लाइट्स पर लगाया बैन

saurabh

Leave a Comment