19.5 C
Delhi
फ़रवरी 13, 2021
World

तंगहाल नॉर्थ कोरिया को पटरी पर लाने को अधिकारी ने नहीं दिया नया आइडिया, तानाशाह ने कर दी छुट्टी

उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने अपने दो अधिकारियों की इसलिए छुट्टी कर दी, क्योंकि उन्होंने देश की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए कोई नया आइडिया नहीं दिया। नॉर्थ कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन ने अपनी कैबिनेट के प्रदर्शन पर नाराजगी जाहिर की और एक महीने पहले नियुक्त किए गए एक वरिष्ठ वित्त अधिकारी को सेवा से हटा दिया। किम ने आरोप लगाया कि संकट के दौर से गुजर रही देश की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए इन अधिकारियों ने कोई नया विचार पेश नहीं किया।

सरकारी मीडिया ‘केसीएनए’ की शुक्रवार की खबर के अनुसार तानाशाह किम जोंग को उम्मीद थी कि परमाणु कार्यक्रमों को लेकर अमेरिका के प्रतिबंधों को हटाने की उनकी कूटनीति काम आएगी, लेकिन वह रुकी पड़ी है। वहीं कोविड-19 महामारी के कारण सीमाएं बंद होने और प्राकृतिक आपदा में फसल बर्बाद होने की वजह से संकट के दौर से गुजर रही अर्थव्यवस्था और बेहाल हुई है। खबर के अनुसार किम के नौ साल के कार्यकाल में यह सबसे मुश्किल दौर है।

मौजूदा चुनौतियों के कारण किम को सार्वजनिक रूप से पूर्व की आर्थिक योजनाओं की असफलता को स्वीकार करना पड़ा। जनवरी में ‘वर्कस पार्टी कांग्रेस की बैठक में पंचवर्षीय आर्थिक योजना पेश की गयी थी लेकिन बृहस्पतिवार को पार्टी की सेंट्रल कमेटी की बैठक में अब तक क्रियान्वित योजनाओं को लेकर किम की निराशा साफ तौर पर झलकी।

किम जोंग उन ने गुरुवार की बैठक में कहा कि कैबिनेट अर्थव्यवस्था में जान डालने में नाकाम रही। केसीएनए के अनुसार किम तु द्वितीय की जगह अब ओ सु योंग को सेंट्रल कमेटी के आर्थिक मामलों के विभाग का नया निदेशक नियुक्त किया गया है।

Related posts

केमिकल कचरे और प्रदूषण का असर, 6 साल से बंद पड़ी फैक्ट्री से हाे रहा प्रदूषण, रूस में नीले रंग के हो रहे कुत्ते

saurabh

चीन का झूठा दावा:प्रोफेसर बोले- चीनी सेना ने लद्दाख में माइक्रोवेव वेपंस इस्तेमाल किए; इंडियन आर्मी ने कहा- ऐसा कुछ नहीं हुआ

saurabh

Here’s How Far the World Is From Meeting Its Climate Goals

saurabh

ओबामा ने किताब में लिखा- सोनिया ने मनमोहन को चुना, क्योंकि वे राहुल के लिए खतरा नहीं थे

saurabh

The COP23 climate change summit in Bonn and why it matters

saurabh

इनॉगरेशन डे पर 75% से 80% प्रोग्राम वर्चुअल होंगे, जानिए इस बार क्या अलग होगा

saurabh

Leave a Comment