30.1 C
New Delhi
June 18, 2021
National Trending दिल्ली

Covaxin का दिल्ली सरकार को वैक्सीन देने से इनकार, मनीष सिसोदिया बोले- बंद करने पड़े 100 सेंटर

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने डिजिटल प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि दिल्ली सरकार ने 1.34 करोड़ वैक्सीन की डिमांड की थी.  लेकिन Covaxin ने दिल्ली सरकार को चिट्ठी लिखकर साफ कह दिया है कि वे उन्हें वैक्सीन नहीं दे सकता, क्योंकि वैक्सीन उपलब्ध नहीं है.

Covaxin का दिल्ली सरकार को वैक्सीन देने से इनकार, मनीष सिसोदिया बोले- बंद करने पड़े 100 सेंटर

Covaxin ने दिल्ली सरकार को वैक्सीन देने से किया इनकार.नई दिल्ली: 

कोरोना से जंग में ऑक्सीजन और अस्पतालों में बेड की किल्लत के बीच अब भारत वैक्सीन की कमी से जूझ रहा है. राजधानी दिल्ली में भी वैक्सीन की कमी साफ देखी जा रही है. हालात यहां तक हो गए हैं कि वैक्सीनेशन सेंटर बंद करने पड़े हैं. दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने बुधवार को डिजिटल प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए ये जानकारी दी. उन्होंने बताया कि दिल्ली सरकार ने 1.34 करोड़ वैक्सीन की डिमांड की थी, जिसमें दोनों तरह की वैक्सीन शामिल थीं.  लेकिन Covaxin ने दिल्ली सरकार को चिट्ठी लिखकर साफ कह दिया है कि वे उन्हें वैक्सीन नहीं दे सकता, क्योंकि वैक्सीन उपलब्ध नहीं है.

मनीष सिसोदिया ने आगे बताया कि Covaxin ने उनसे कहा कि वे उन्हें इससे ज्यादा नहीं दे सकता, जितनी सरकारी अधिकारी यानी केंद्र सरकार कह रही है. ऐसे में Covaxin की सप्लाई दिल्ली में बंद है और उन्होंने साफ लिख कर वैक्सीन के लिए मना कर दिया है, क्योंकि वे केंद्र सरकार के हिसाब से वैक्सीन दे रहे हैं.

मनीष सिसोदिया ने बताया कि उन्होंने 67 लाख वैक्सीन मांगी थी. लेकिन Covaxin की चिट्ठी से यह साफ हो गया है कि केंद्र सरकार ही तय करेगी कि किसको कितनी वैक्सीन मिलेगी और कब मिलेगी.

उन्होंने इस दौरान यह भी बताया कि कोवैक्सीन उपलब्ध न होने की वजह से उन्हें 17 स्कूलों में करीब 100 सेंटर बंद करने पड़े हैं.

उन्होंने केंद्र सरकार को सुझाव देते हुए कहा कि केंद्र सरकार अपनी भूमिका निभाएं और एक्सपोर्ट तुरंत बंद करें. 

वहीं, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा था कि इन दोनों कंपनियों की उत्पादन क्षमता सीमित है. इन दोनों से फार्मूला लेकर जितनी भी कंपनियां वैक्सीन बना सकती हैं उनको फार्मूला दिया जाए और बड़े स्तर पर वैक्सीन का उत्पादन करवाया जाए. यह केंद्र सरकार की जिम्मेदारी है कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में जहां से भी वैक्सीन मिले, वहां से लेकर राज्य सरकारों को उपलब्ध करवाएं.

वैक्सीन का एक्सपोर्ट बंद करना और वैक्सीन उपलब्ध करवाना केंद्र सरकार की जिम्मेदारी है और वैक्सीन जल्द से जल्द लगवाना राज्य सरकार की जिम्मेदारी है.

Related posts

तूफानी ‘ताउते’ के बीच INS कोलकाता ने ऐसे बचाई समंदर में फंसे लोगों की जान

Umang Singh

चक्रवात ‘तौकते’: तैयारियों का जायजा लेने के लिए PM मोदी ने बुलाई बैठक, 5 राज्यों में बचाव दल तैनात

Umang Singh

कोरोना से स्वास्थ्य व्यवस्था बुरी तरह प्रभावित, सरकार ने चिकित्सा आपूर्तियों की खरीद से जुड़े नियमों में दी ढील

Umang Singh

शूटर दादी’ के नाम से मशहूर चंद्रो तोमर का कोरोना के कारण निधन

Umang Singh

दिल्ली के Covid Hospital के बाहर गिड़गिड़ाता रहा शख्स ; “मेरी बीवी मर जाएगी”

Umang Singh

ग्रामीण और आदिवासी इलाकों के लिए नई गाइडलाइन्स जारी :नर्स, हेल्थ वर्कर होंगे नोडल पर्सन

Umang Singh

Leave a Comment

Live Corona Update

Live updates on covid cases