27.1 C
New Delhi
June 21, 2021
Trending

DRDO लगाएगा देश में तीन माह के भीतर 500 ऑक्‍सीजन प्‍लांट

दिल्ली में अस्पताल 10 दिनों में 500 से 1000 बेड का हो जाएगा. उम्‍मीद है कि दिल्ली का ऑक्‍सीजन संकट 4-5 दिनों के लिये काफी हद तक कम हो जाएगा.

देश में तीन माह के भीतर 500 ऑक्‍सीजन प्‍लांट लगाएगा DRDO

प्रतीकात्‍मक फोटोनई दिल्ली: 

डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट आर्गेनाइजेशन (DRDO) देशभर में तीन महीने के भीतर 500 ऑक्‍सीजन प्लांट लगाने जा रहा है. दिल्ली में एम्स और आरएमएल में लगा प्लांट कल से ऑपेरशनल हो जाएगा. यह एक मिनट में यह 1000  लीटर ऑक्सीजन का उत्पादन करता है जिसे 200 मरीज को एक साथ दिया जा सकता है. यह तकनीक तेजस एयरक्राफ्ट के लिए बनाई गई थी लेकिन  इंडस्ट्री को यह तकनीक दी गई है. टाटा,एलएंडटी को इसे दिया गया है. देश मे जहां-जहां चाहिए, इसे हर जगह लगाया जा सकता है.

डीआरडीओ चीफ सतीश रेड्डी ने कहा कि स्वास्थ्य मंत्रालय जहां कहेगा,  वहां हम इसे लगाएंगे. छोटे अस्पताल में भी यह लग सकता है. 500 लीटर एक मिनट में ऑक्‍सीजन का उत्‍पादन हो सकता है, 40 लाख से 80 लाख रुपया आता है. डीआरडीओ का अस्पताल आज से शुरू होगा. बनारस में दो-तीन दिन और मध्यप्रदेश, हरियाणा, उत्तराखंड में जल्द शुरू होगी. दिल्ली में अस्पताल 10 दिनों में 500 से 1000 बेड का हो जाएगा. उम्‍मीद है कि दिल्ली का ऑक्‍सीजन संकट 4-5 दिनों के लिये काफी हद तक कम हो जाएगा.

गौरतलब है कि कोरोना महामारी से मुकाबला करने के लिये डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गेनाइजेशन (DRDO) के सहयोग से गुजरात के अहमदाबाद में बने 900 बेड का अस्पताल शनिवार से शुरू किया गया है. दमयंती कोविड अस्पताल डीआरडीओ और गुजरात सरकार के सहयोग से बना है. अस्‍पताल में 150 आईसीयू और 750 ऑक्‍सीजन से लैस बेड हैं.

Related posts

कोरोना के हालात के बीच मोदी का रिव्यू:PM ने ऑक्सीजन और मेडिसिन की उपलब्धता की समीक्षा की; मेडिकल और नर्सिंग स्टूडेंट्स से कोविड ड्यूटी कराने की तैयारी

Umang Singh

कोरोना वायरस : दिल्ली के चांदनी चौक मार्केट के बाद अब चावड़ी बाजार का पेपर मार्किट भी बंद

Umang Singh

ऑक्‍सीजन की आपूर्ति के लिए सरकार ने लिए गए ये बड़े फैसले

Umang Singh

जापान में 107 दिन बाद ओलंपिक और बढ़ रहे केस, फ्रांस में भी सख्ती बढ़ी, स्कूल और गैर जरूरी दुकानें बंद करने का आदेश

admin

Coronavirus Peak in India: विज्ञानी समूह का अनुमान ,अगले हफ्ते आ सकता है कोरोना संक्रमण का पीक

Umang Singh

अपोलो हॉस्पिटल, डॉ रेड्डीज ने स्पूतनिक-V के साथ वैक्सीनेशन शुरू करने का किया ऐलान

Umang Singh

Leave a Comment

Live Corona Update

Live updates on covid cases