18.1 C
New Delhi
December 6, 2021
Sports Trending

IPL में आज कोलकाता Vs राजस्थान:संजू सैमसन फिसड्डी कप्तान का टैग हटाने उतरेंगे, मॉर्गन के सामने लगातार चौथी हार से बचने का चैलेंज

RR vs KKR head to head, Samson's RR vs Morgan's KKR, IPL 2021

कोलकाता नाइट राइडर्स दो बार IPL खिताब जीत चुकी है। वहीं, राजस्थान रॉयल्स की टीम पहले सीजन की चैम्पियन है। लेकिन IPL 2021 में दोनों की हालत खस्ता है। शनिवार को मुंबई में इनके बीच होने वाले मैच में एक टीम फिसड्डी टीम के टैग को हटाने उतरेगी। वहीं, दूसरी टीम इस टैग से बचने के लिए खेलेगी। अभी यह टैग राजस्थान के पास है। 2 अंक और -1.011 के नेट रनरेट करे साथ वह 8वें और आखिरी स्थान पर है। दूसरी ओर KKR के भी दो ही अंक हैं और खराब नेट रन रेट (-0.7) के कारण वह 7वें नंबर पर है।

राजस्थान (RR) के कप्तान संजू सैमसन अभी सीजन के सबसे कमजोर कप्तान कहे जा रहे हैं। सुनील गावसकर, गौतम गंभीर जैसे दिग्गज उनकी आलोचना कर रहे हैं। इस मैच में उनके पास यह साबित करने का मौका होगा कि वे बेहतर कमेंट्स डिजर्व करते हैं। इस मैच में जो टीम जीतेगी, वह टेबल में छठे या पांचवें स्थान की दावेदार होगी। हारने वाली टीम 8वें स्थान पर रहेगी।

मुंबई में दूसरा मैच खेलेगी केकेआर की टीम
कोलकाता की टीम सीजन के शुरुआती तीन मैच चेन्नई में खेल कर आई है। वहां उसे एक जीत और दो हार मिली थी। मुंबई की अच्छी बैटिंग पिच पर उम्मीद है कि KKR के पावर हिटर्स फॉर्म में आएंगे। चेन्नई के खिलाफ रसेल और कमिंस ने उम्दा पावर हिटिंग भी की थी, लेकिन टॉप ऑर्डर इस कदर विफल रहा कि उसकी भरपाई संभव नहीं हो पाई। 221 रन के टारगेट का पीछा करते हुए KKR के 5 विकेट 31 रन पर गिर गए थे। यहां से दिनेश कार्तिक (40), रसेल (54) और कमिंस (66) अपनी टीम को 202 रन तक ले गए।

संजू-बटलर फेल तो राजस्थान फेल
राजस्थान की टीम ओपनर जोस बटलर और कप्तान संजू सैमसन पर बहुत ज्यादा निर्भर दिख रही है। पहले मैच में संजू ने शतक जमाया था, तो राजस्थान की टीम मुकाबला कर पाई। दूसरे मैच में क्रिस मॉरिस ने टीम की नैया पार लगा दी। फिर राजस्थान लगातार दो मैच हार चुकी है। राजस्थान ने अपने चारों मैच मुंबई में खेले हैं। राजस्थान के पास यहां ज्यादा मैच प्रैक्टिस जरूर है, लेकिन बल्लेबाजों की खराब फॉर्म के कारण उसकी राह काफी कठिन हो सकती है।

ड्रॉप हो सकते हैं मनन वोहरा
राजस्थान के ओपनर मनन वोहरा किसी भी मैच में कमाल नहीं कर सके। उन्होंने अब तक 12, 9, 14 और 7 के स्कोर बनाए हैं। इस वजह से उनके स्थान पर यशस्वी जायसवाल या अनुज रावत को प्लेइंग-11 में जगह मिल सकती है। अनुज रावत ने अभी IPL में डेब्यू नहीं किया है। पावर प्ले की बैटिंग राजस्थान के साथ-साथ KKR के भी चुनौती बनी हुई है। ये टीमें पहले 6 ओवर में भी ट्रैक से फिसल रही हैं।

स्पिन की जगह फास्ट बॉलिंग से शुरुआत कर सकते हैं मॉर्गन
KKR के कैप्टन ओएन मॉर्गन ने अब तक हुए सभी 4 मैचों में गेंदबाजी की शुरुआत स्पिनर से कराई है, लेकिन इस मैच में वे रणनीति में बदलाव कर सकते हैं। KKR ने सीजन में अब तक पावर प्ले में तेज गेंदबाजों को 10 विकेट दिए हैं। इसे देखते हुए मॉर्गन प्रसिद्ध कृष्णा और पैट कमिंस से गेंदबाजी की शुरुआत करा सकते हैं।

मुस्ताफिजुर की जगह आ सकते हैं एंड्र्यू टाई
राजस्थान की टीम इस मुकाबले के लिए बांग्लादेश के लेफ्ट आर्म फास्ट बॉलर मुस्ताफिजुर रहमान की जगह एंड्रयू टाई को मौका दे सकती है। एंड्रयू टाई की स्लोअर और नकल गेंदें घातक हो सकती हैं। साथ ही अब उनकी सामान्य गेंदें पहले की तुलना में तेज हुई हैं। टाई की शॉर्ट पिच गेंदें नीतीश राणा के लिए मुश्किलें खड़ी कर सकती हैं।

वानखेड़े में लड़खड़ाते हैं नाइटराइडर्स

  • KKR की टीम वानखेड़े स्टेडियम में अब तक IPL के नौ मैच खेल चुकी है। इसमें उसे सिर्फ एक में जीत मिली है।
  • आंद्रे रसेल के खिलाफ क्रिस मॉरिस खतरनाक हथियार साबित हो सकते हैं। मॉरिस ने रसेल को टी-20 क्रिकेट में 23 गेंदों पर तीन बार आउट किया है। इन 23 गेंदों पर रसेल सिर्फ 34 रन ही बना सकते हैं।
  • राजस्थान के खिलाफ ओएन मॉर्गन अक्सर अच्छी बल्लेबाजी करते हैं। मॉर्गन ने इस टीम के खिलाफ 81 की औसत से 243 रन बनाए हैं। स्ट्राइक रेट 157.79 का रहा है। यह IPL में किसी भी टीम के खिलाफ उनका सर्वश्रेष्ठ रिकॉर्ड है। इसके अलावा मॉर्गन टी-20 क्रिकेट में 7 हजार रन बनाने से सिर्फ 43 रन दूर हैं।

Related posts

विराट कोहली ने कोरोना प्रोटोकॉल की अनदेखी न करने की अपील की, मास्क पहने और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें

Umang Singh

सुप्रीम कोर्ट के 50% से ज्यादा कर्मचारी कोरोना संक्रमित, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के ज़रिये घर से सुनवाई करेंगे जज

Umang Singh

Share Market Tips: क्या बढ़ते संक्रमण के कारण बाजार में आएगी 2020 वाली गिरावट? जानिए एक्सपर्ट की राय

Umang Singh

कोरोना महामारी और टीकाकरण की स्थिति को लेकर पीएम मोदी आज रात आठ बजे करेंगे समीक्षा बैठक

Umang Singh

BAFTA 2021: प्रियंका चोपड़ा के नाम एक और उपलब्धि, बनीं बाफ्टा अवॉर्ड्स की प्रजेंटर

Umang Singh

एंटी वेनम की तर्ज पर देश में ही बनेगी एंटी कोविड ड्रग, तीन हजार घोड़ों पर ट्रायल सफल, इंसानाें पर जल्द होगा परीक्षण

Umang Singh

Leave a Comment

Live Corona Update

Live updates on covid cases