34.1 C
New Delhi
June 27, 2022
India china
National Trending

LAC पर विवाद सुलझाने के लिए फिर चर्चा करेंगे भारत-चीन, 11 मार्च को 15वें चरण की वार्ता

लद्दाख को लेकर चीन और भारत एक बार फिर चर्चा करने जा रहे हैं। 11 मार्च को दोनों देशों के बीच 15वें चरण की सैन्य वार्ता होगी। इसमें लद्दाख और LAC को लेकर बचे विवादों पर चर्चा हो सकती है। इससे पहले 12 जनवरी को कॉर्प्स कमांडर स्तर की वार्ता हुई थी। हालांकि इसमें कोई खास नतीजा नहीं निकला था। दोनों ही देशों ने यह बात जरूर कही थी कि मई 2020 से शुरू हुए तनाव को कम करने के लिए दोनों तरफ से स्वीकार्य  हल पर विचार किया जाएगा।

11 मार्च को चुशूल मोलदो में भारतीय और चीनी अधिकारियों के साथ बैठक होनी है। बता दें कि एलएसी पर फ्रिक्शन पॉइंट पर दो बार की डिसइंगेजमेंट के बाद भी दोनों देशों ने भारी सेना बल तैनात कर रखा है। गलवान, पैंगोंग और गोगरा हाइट्स को मिलाकर लगभग 50 से 60 हजार सैनिक यहां तैनात हैं। 

एक अधिकारी ने  बताया, ‘बचे हुए फ्रिक्शन एरिया में हल निकालने का प्रयास दोनों ही देश करेंगे। हाल ही में चीन की तरफ से जो प्रतिक्रिया आई है वह सकारात्मक है। ऐसा लगता है कि वह भी एक निष्कर्ष की ओर बढ़ना चाहता है।’ हाल में जो वार्ता हुई थी उसमें पट्रोल पॉइंट 15 पर डिसइंगेजमेंट को लेकर बात हुई थी जिसका बाद में पालन भी किया गया।

बता दें कि पीएलए की देपसांग में मौजूदगी की वजह से भारतीय सेना की पट्रोलिंग बाधित होती है। इस वजह से पीपी 10, 11, 11 ए, 12 और 13 तक भारतीय सेना नहीं पहुंच पाती है। उन्होंने कहा,  अगर हम दोनों ही यूक्रेन के युद्ध से सबक लें तो जल्द ही तनाव को कम करना चाहिए। तनाव का परिणाम अच्छा नहीं होता है। चीन को यह बात समझनी जरूरी है। 

Related posts

अमेरिका के सेंटर फॉर डिज़ीज़ कंट्रोल ने कहा, भारत में बढ़ते कोरोना केसों के बीच सभी यात्री भारत यात्रा से बचें

Umang Singh

Today’s Petrol, Diesel Prices : फिर बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, चुनाव खत्म होते ही इतना मंहगा हो गया फ्यूल

Umang Singh

गुजरात: कोविड केयर सेंटर में लगी आग, 61 मरीजों को दूसरे अस्पतालों में ले जाया गया

Umang Singh

मंत्री स्वाति सिंह के पति भाजपा प्रत्याशी दयाशंकर के काफिले पर हमला, बस्ती में ईवीएम का सिर्फ एक बटन दब रहा

Swarajya Bharat Team

10 प्वाइंट्स में समझें किन राज्यों में लगेगा टीका और कहां बढ़ी तारीख ;आज से 18+ को वैक्सीन

Umang Singh

दिल्ली की सीमाओं पर धरना दे रहे किसानों के घर लौटने की चर्चा पर किसान नेता राकेश टिकैत ने कही यह बात

Swarajya Bharat Team

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More

Live Corona Update

Live updates on covid cases

AllEscort