15.1 C
New Delhi
December 1, 2021
ऑटो

Renault Duster को मिलेगा जनरेशन अपडेट, जानिये भारत में कब तक होगी लांच!

Renault Duster को मिलेगा जनरेशन अपडेट भारत में लांचिंग को लेकर सामने आई खबर

एक वक्त पर सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी सेग्मेंट की सबसे पॉपुलर कारों में शुमार रही रेनॉल्ट डस्टर अपने पुराने लुक और लिमिटेड फीचर्स की वजह से बिकना कम हो गई है। लेकिन बहुत जल्द कंपनी इसे अब जनरेशन अपडेट देने वाली है और यह भारतीय सड़कों पर नजर आएगी।

नई दिल्ली। फ्रेंच वाहन निर्माता रेनॉ की डस्टर भारत में सबसे पॉपुलर कारों में से एक है। फोर्ड इकोस्पोर्ट के साथ अगर किसी कार को सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी सेग्मेंट को पॉपुलर बनाने का क्रेडिट जाता है तो वो है रेनॉल्ट की डस्टर को एक वक्त पर इस कार के खरीददार देश-विदेश में जबरदस्त थे। लेकिन लंबे समय से कार को अपडेट न मिल पाने के कारण कार की बिक्री में कंपनी को संघर्ष का सामना करना पड़ा। हालांकि साल 2019 में कंपनी ने कुछ अपडेट दिये थे। लेकिन ऐसा लगता है कि कंपनी ने अपडेट देने में अधिक समय लगा दिया जिसके चलते कार बिक्री में अभी भी स्ट्रगल करती नज़र आ रही है और यह खासकर भारत में सबसे कम बिकने वाली कारों में शुमार हो गई है।

गौरतलब है कि फ्रेंच कार निर्माता ने बिक्री में तेजी लाने की उम्मीद से कॉम्पैक्ट एसयूवी को सेगमेंट के सबसे शक्तिशाली टर्बोचार्ज्ड इंजन से लैस करने की कोशिश भी की, लेकिन उसका भी कार की बिक्री पर कोई खास प्रभाव न पड़ सका। हालांकि, रेनो देश में डस्टर के भविष्य को लेकर अभी भी आशावादी हैं और एक नई पीढ़ी का मॉडल पेश कर सकती है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, नई पीढ़ी की डस्टर आखिरकार अगले साल के आसपास भारत में आ सकती है।

रिपोर्ट्स पर विश्वास करें तो नई पीढ़ी की डस्टर अब, एक नए प्लेटफॉर्म पर आधारित होने की संभावना है और मौजूदा डेसिया डस्टर और बिगस्टर से इसकी डिजाइन प्रेरित हो सकती है। उम्मीद की जा रही है कि, एसयूवी को एक नई ग्रिल, एलईडी हेडलैम्प और नई टेललाइट्स के साथ एक नए डिज़ाइन में पेश किया जाएगा। भारत में मौजूद डस्टर के साथ सबसे बड़ी समस्या यह है कि वह अपने पुराने डिजाइन और लिमिटेड फीचर्स के साथ आती है। कयास लगाए जा रहे हैं कि नए मॉडल में एक बड़ा टचस्क्रीन सिस्टम, एक पूरी तरह से डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, इलेक्ट्रिक सनरूफ, वायरलेस स्मार्टफोन कनेक्टिविटी, एयर प्यूरीफायर और कुछ नए फीचर्स जैसे वेंटिलेटेड फ्रंट सीट आदि मिलेंगे।

​​इंजन : पावरप्लांट की बात करें तो उम्मीद की जा रही ​​है कि नई रेनो डस्टर मौजूदा इंजन विकल्पों के साथ ही उपलब्ध होगी जिसमें एक 1.5-लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड इंजन देखने को मिलेगा और एक 1.3-लीटर का टर्बोचार्ज्ड प्लांट देखने को मिल सकता है। 1.5-लीटर इंजन वाली डस्टर 104.5 bhp की पावर और 142 Nm का पीक टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है और यह केवल पांच-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ उपलब्ध है। दूसरी ओर, 1.3-लीटर टर्बोचार्ज्ड इंजन, 254 एनएम के पीक टॉर्क के साथ 154 बीएचपी की पावर जनरेट करती है। यह पावरप्लांट 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स और एक्स-ट्रॉनिक CVT ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के बीच एक विकल्प के साथ उपलब्ध है। 

Related posts

अगले साल तक आ सकती है नेक्स्ट जेन Swift, भारत में लांच पर जानिये रिपोर्ट!

Umang Singh

लॉकडाउन में खड़ी कार की इन टिप्स के जरिये आसानी से करें देखभाल, जरूर बचेगा मेंटेनेंस का खर्चा

Umang Singh

टाटा टियागो का सीएनजी वेरिएंट टैस्टिंग करते हुए देखा गया

Umang Singh

कम बजट में चाहिए प्रीमियम कार तो ये ऑप्शन रहेंगे बेस्ट, जानिए कीमत और फीचर्स

Umang Singh

Leave a Comment

Live Corona Update

Live updates on covid cases