26.3 C
New Delhi
November 29, 2021
National Trending

SAIL ने रोजाना1100 मीट्रिक टन से ज्यादा ऑक्सीजन की आपूर्ति कर दिखाया दम

स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (SAIL), देश में लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन (LMO) की आपूर्ति करने की अपनी क्षमताओं को लगातार बढ़ा रहा है.

SAIL ने दिखाया दम, रोजाना 1100 मीट्रिक टन से ज्यादा ऑक्सीजन की आपूर्ति कर रही कंपनी

ऑक्सीजन की आपूर्ति को SAIL लगातार बढ़ा रहा है. (फाइल फोटो)नई दिल्ली: 

देश के सबसे बड़े घरेलू स्टील उत्पादकों में से एक स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (SAIL), देश में लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन (LMO) की आपूर्ति करने की अपनी क्षमताओं को लगातार बढ़ा रहा है. SAIL अपने भिलाई (छत्तीसगढ़), राउरकेला (ओडिशा), बोकारो (झारखंड), दुर्गापुर और बर्नपुर (पश्चिम बंगाल) में स्थित अपने एकीकृत इस्पात संयंत्रों से लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन की आपूर्ति अप्रैल माह के दूसरे सप्ताह के 500 मीट्रिक टन से बढ़ाकर मौजूदा समय में 1100 मीट्रिक टन से अधिक कर दिया है.

देश के साथ मजबूती से खड़ी कंपनी अब तक लगभग 50,000 मीट्रिक टन लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन की आपूर्ति कर चुकी है. मौजूदा अप्रैल, 2021 के महीने में SAIL ने देशभर के 15 राज्यों में 17,500 मीट्रिक टन लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन की आपूर्ति की है, इनमें वे राज्य भी शामिल हैं, जहां सेल संयंत्र स्थित हैं.

अब तक SAIL के बोकारो, राउरकेला और दुर्गापुर संयंत्रों से 14 ‘ऑक्सीजन एक्सप्रेस’ के जरिए देश के विभिन्न हिस्सों के लिए 950 मीट्रिक टन से अधिक लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन की आपूर्ति की है. SAIL के संयंत्रों को टैंकर भी मिले हैं, जिन्हें एयरलिफ्ट किया गया है और लोडिंग के बाद सड़क और रेल मार्ग से उनके गंतव्य तक पहुंचाया गया.

आईएसओ टैंकरों के आगमन के साथ, SAIL सुविधाओं ने वितरण बिंदुओं पर उपयुक्त रूपांतरण और संशोधनों के बाद इन टैंकरों को वितरित किया है. SAIL की सुविधाओं पर एलएमओ का उत्पादन प्रक्रिया मापदंडों के अनुकूलतम उपयोग के द्वारा किया जा रहा है. सेल के संयंत्रों में उत्पादन और वितरण 24×7 हो रहा है.

SAIL लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन की आपूर्ति और अपनी वर्तमान चिकित्सा सुविधाओं के अलावा, संयंत्रों से समर्पित गैस पाइपलाइनों द्वारा लाए गए गैसीय ऑक्सीजन के साथ, अतिरिक्त 2,500 अस्पताल बेड स्थापित करने जा रहा है. ये बेड सीधे ऑक्सीजन के अतिरिक्त स्रोत के रूप में गैसीय ऑक्सीजन का उपयोग करेंगे क्योंकि तरल चिकित्सा ऑक्सीजन की मांग वर्तमान में अधिक है

Related posts

नवरात्रि-रमजान से पहले योगी सरकार का फैसला, धार्मिक स्थलों पर 5 से ज्यादा लोगों को एक साथ प्रवेश पर रोक

Umang Singh

भारत की मदद के लिए आगे आया उत्तरी आयरलैंड :दुनिया के सबसे बड़े कार्गो प्लेन ने UK से भरी उड़ान, भारत ला रहा 3 ऑक्सीजन प्लांट और 1000 वेंटिलेटर

Umang Singh

बॉम्बे हाईकोर्ट ने कहा- CBI 15 दिनों में जांच करे, गृह मंत्री पर आरोप हैं इसलिए पुलिस निष्पक्ष जांच नहीं कर सकती

admin

UP Lockdown Extend:यूपी में योगी सरकार ने फिर बढ़ाया कोरोना कर्फ्यू, 17 मई तक लागू रहेंगी पाबंदियां

Umang Singh

कोविड मरीजों की दवा 2 DG जारी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बताया- ‘उम्मीद की किरण’

Umang Singh

PM नरेंद्र मोदी आज गुजरात और दीव का दौरा करेंगे, चक्रवात ताउते के कारण हुए नुकसान की समीक्षा

Umang Singh

Leave a Comment

Live Corona Update

Live updates on covid cases