27.1 C
New Delhi
June 18, 2021
Trending

UP में पंचायत चुनावों के साथ ही बड़े पैमाने पर गांवों में फैल रहा कोरोना, मौतों की तादाद भी बढ़ रही

उत्तर प्रदेश में रविवार को कोरोना वायरस के संक्रमण से 290 मरीजों की मौत हो गई और 30,983 नए मरीज पाए गए. राज्य में पिछले 24 घंटे में 290 संक्रमितों की मौत हो गई और अब तक कुल 13,162 संक्रमित अपनी जान गंवा चुके हैं.

UP में पंचायत चुनावों के साथ ही बड़े पैमाने पर गांवों में फैल रहा कोरोना, मौतों की तादाद भी बढ़ रही

UP Panchayat Election Results : दो मई को पंचायत चुनाव की मतगणना हुईलखनऊ: 

UP Coronavirus Update: यूपी में पंचायत चुनाव (UP Panchayat Election Results) के साथ ही बड़े पैमाने पर गावों में कोरोनावायरस (Coronavirus Villages) फैल रहा है. इलाज की पर्याप्त सुविधाएं न मिल पाने के कारण काफी संख्या में मौतें भी हो रही हैं. चुनावों में शामिल होने लाखों अप्रवासी मज़दूर भी आए थे. उनसे भी कोरोना फैलने का अंदेशा है. बहुत सारे मामलों में कोविड टेस्ट न होने से भी यह पता नहीं चल पा रहा है कि मौत आखिर किस वजह से हुई. इसे देखते हुए योगी सरकार ने मंगलवार से पूरे यूपी के गावों में कोविड टेस्टिंग की मुहिम चलाने का फैसला किया है. यूपी में दो मई को मतगणना के बाद पंचायत चुनाव के नतीजे घोषित किए गए. 

बाराबंकी ज़िले के गुलरिया गांव में सूरत और दिल्ली से 10 प्रवासी मज़दूरों को प्रधान पद के उम्मीदवार ने वोट डालने के लिए किराया दे कर बुलाया. गांव के लोग कहते हैं कि सभी बीमार हो गए हैं. इस गांव के दीपेंद्र कुमार वर्मा का कहना है कि दस लोग आए थे, वो सभी बीमार पड़ गए. प्रधान ने अपने खर्च पर बुलाये थे, वो बीमार पड़ गए. कोई ज़िला अस्पताल में है तो कोई मेडिकल कॉलेज में है. कुछ लोगों का घर पर ही इलाज चल रहा है.इससे हमलोग डरे हुए हैं. अब गुलरिया गांव में डरे हुए लोग मास्क पहने दिखने लगे हैं.चाहे घर के बाहर खाली बैठे लोग हों,या काम धंधा करते,ज़्यादातर मास्क लगाए हैं.

संजू देवी मास्क लगा के खाना बनाती हैं, लेकिन कोरोना से पहले उन्होंने कभी मास्क देखा भी नहीं था. संजू देवी से पूछा गया कि आप खाना बना रही हैं मास्क लगा के क्या कोरोना का डर है? तो उन्होंने हां में जवाब दिया. संजू देवी ने माना कि पहले मास्क नहीं लगाते थे. लेकिन अब लगाते हैं, कोरोना के डर की वजह से. एनडीटीवी की टीम गावों में कोरोना का जायज़ा लेने यूपी के कई ग्रामीण इलाक़ों में गई है.

आजमगढ़ के रमा मल्टी स्पेशलिटी हॉस्पिटल में भी हम पहुंचे. इस अस्पताल से 5 किलोमीटर की दूरी परृ गांव शुरू हो जाते हैं.70 बेड के इस कोरोना अस्पताल में 70 फीसदी मरीज़ आजमगढ़ के गावों के हैं. अस्पताल के डॉक्टर अमित सिंह का कहना है कि पिछली बार कोरोना की लहर में गांव में इतना कहर नहीं दिख रहा था. लेकिन कोरोना के इस बार गांव के पेशेंट ज़्यादा हैं, तो इस बार गांव में एहतियात करने की बहुत ज़्यादा ज़रूरत है.

पिछले साल के मुकाबले में कोरोना के मरीज इस बार गांव में बढ़े हैं.बुलंदशहर से 25 किलोमीटर दूर शिकारपुर में रहने वाले टीचर सुशील शर्मा की 29 अप्रैल को पंचायत चुनाव के मतदान ड्यूटी के दौरान तबियत बिगड़ गई. पत्नी भी संक्रमित थीं. अगले दिन दोनों की ही मौत हो गई.

उत्तर प्रदेश में रविवार को कोरोना वायरस के संक्रमण से 290 मरीजों की मौत हो गई और 30,983 नए मरीज पाए गए. राज्य में पिछले 24 घंटे में 290 संक्रमितों की मौत हो गई और अब तक कुल 13,162 संक्रमित अपनी जान गंवा चुके हैं. राज्य में 30,983 नए मरीज पाए जाने के बाद अब तक कुल मामलों की संख्या 13,13,361 हो गई है.

Related posts

Share Market Tips: क्या बढ़ते संक्रमण के कारण बाजार में आएगी 2020 वाली गिरावट? जानिए एक्सपर्ट की राय

Umang Singh

IPL 2021 DC vs PBKS Match LIVE: दिल्ली और पंजाब के सामने दूसरा मैच जीतने की चुनौती

Umang Singh

UP के 150 गांवों से ग्राउंड रिपोर्ट:हर दूसरे घर में 3-4 लोगों में कोरोना के लक्षण, लेकिन कोई टेस्ट कराना नहीं चाहता; मेडिकल स्टोर पर दवाएं मिलना भी मुश्किल

Umang Singh

भारत को विदेशों से लगातार मिल रही मदद :कोरोना से जूझ रहे भारत को अब तक 6,738 आक्सीजन कंसंट्रेटर व 16 प्लांट मिले

Umang Singh

दिल्ली के एक अस्पताल में 80 से ज्यादा स्टाफ कोरोना संक्रमित, एक डॉक्टर की मौत

Umang Singh

सीबीएसई ने 10वीं बोर्ड की रद परीक्षा के लिए मूल्‍यांकन नीति का किया एलान, जानें कैसे मिलेंगे अंक

Umang Singh

Leave a Comment

Live Corona Update

Live updates on covid cases