34.1 C
New Delhi
June 17, 2021
Trending

Weather Update: मौसम का बदला मिजाज, इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी, जानें- आपके क्षेत्र में कैसा रहेगा मौसम

बिहार के मुजफ्फरपुर में बारिश से जलजमाव (फोटो एएनआई)

मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटों में दिल्ली पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश उत्तराखंड उत्तर प्रदेश राजस्थान पश्चिम बंगाल ओडिशा बिहार छत्तीसगढ़ केरल जम्मू-कश्मीर कर्नाटक असम मेघालय और झारखंड के कुछ हिस्सों में बारिश होने की संभावना है।

नई दिल्ली, एजेंसी। मौसम विभाग के मुताबिक देश में पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने का असर कई राज्यों में बारिश के रूप में देखने को मिल सकता है। मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटों में दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, बिहार, छत्तीसगढ़, केरल, जम्मू-कश्मीर, कर्नाटक, असम, मेघालय और झारखंड के कुछ हिस्सों में बारिश होने की संभावना है। वहीं इन राज्यों के कुछ इलाकों नें धूल भरी आंधी और बादल की गर्जना के साथ बारिश और ओले गिर सकते हैं।

केरल में भारी बारिश की चेतावनी, राज्य सरकार अलर्ट

केरल में इस सप्ताह तेज बारिश होने की संभावना है, मौसम विभाग ने भविष्यवाणी की है, जिससे अधिकारियों को कुछ जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश की आशंका है। मौसम विभाग ने कहा कि 14 मई को अरब सागर के दक्षिण-पूर्वी हिस्से में कम दबाव बनने की संभावना है, जो चक्रवाती तूफान में बदल सकता है। अगले पांच दिनों तक केरल और लक्षद्वीप में भारी बारिश और तेज हवाओं की अनुमान लगाया गया है। वही स्थिति का संज्ञान लेते हुए, केरल सरकार ने सभी से केरल राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा जारी सुरक्षा दिशानिर्देशों का पालन करने का अनुरोध किया है। इसने गहरे समुद्र में मछुआरों को तट पर लौटने की सलाह दी है और उन्हें समुद्र में न जाने की भी सलाह दी है। सरकार ने कहा कि कुछ जिलों में एलो और आरेंज अलर्ट लगाए गए हैं। 14 मई के लिए कोल्लम, पठानमथिट्टा, अलाप्पुझा, कोट्टायम, एर्नाकुलम और इडुक्की के लिए एक नारंगी कोड चेतावनी जारी की गई है क्योंकि 24 घंटे के भीतर 115.6 मिलीमीटर और 204.4 मिमी के बीच बहुत भारी बारिश होने की संभावना

बिहार में भारी बारिश

बिहार में आज मौसम का मिजाज बदला नजर आया। राजधानी पटना, भोजपुर, मुजफ्फरपुर समेत कई जिलों सुबह से ही बादल छाए रहे। इस दौरान आंधी के साथ बारिश भी हुई है। जिसके बाद लोगों को भीषण गर्मी से काफी निजात मिली है। पटना में सुबह के समय अचानक ही बादल छाए और फिर जोरदार बारिश हुई। इस बीच चल रही ठंडी हवा से लोगों को काफी सुकून मिला। ऐसा ही हाल मुजफ्फरपुर और भोजपुर में भी देखने को मिला। 

उत्तराखंड में भारी बारिश की चेतावनी

उत्तराखंड में भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। मौसम विभाग ने उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, पिथौरागढ़, पौड़ी गढ़वाल, बागेश्वर और नैनीताल में मूसलाधार बारिश की चेतावनी जारी की है। इन जिलों में मौसम विभाग ने आज और कल के लिए ऑरेंज एलर्ट जारी किया है। वहीं कल उत्तराखंड में बादल फटने की वजह से भारी तबाही हुई है।

राजस्थान में ओलावृष्टि व बारिश होने भी अनुमान

पिछले 24 घंटे में पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से राजस्थान के विभिन्न इलाकों में बारिश हुई। मौसम विभाग ने आज और कल के लिए राज्य के अलग-अलग हिस्सों में बादल छाये रहने और बारिश के होने का पूर्वानुमान जताया है। मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक बीते 24 घंटे में राज्य में कई जगहों पर बादल गरजने के साथ बारिश हुई। जबकि, पश्चिमी राजस्थान में एक दो जगह धूल भरी आंधी आई। जयपुर में सोमवार रात भी बूंदाबांदी हुई और मंगलवार सुबह से ही बादल छाए हुए हैं और बारिश हुई है

Related posts

IPL 2021: भारत में कोरोना की गंभीर होती स्थिति पर बोले सुरेश रैना- यह अब मजाक नहीं है

Umang Singh

दुनिया में कोरोना से मौत की संख्या 30 लाख पार, रोजाना 12 हजार से अधिक की जा रही जान

Umang Singh

चेन्नई के खिलाफ दो बदलाव कर सकती है कोलकाता की टीम, जानें- कैसी हो सकती है दोनों की प्लेइंग XI

Umang Singh

चिताओं से उतरे कफन पर नया स्टीकर लगाकर बेचने वाला गैंग पकड़ा गया, श्मशान में रखे थे दिहाड़ी मजदूर

Umang Singh

दो से 18 आयुवर्ग के लिए कोवैक्सीन टीके के परीक्षण की संस्तुति, जल्द ट्रायल शुरू करेगी भारत बायोटेक

Umang Singh

कोरोना वैक्सीन का दूसरा डोज कब लगेगा? और समय पर नहीं मिला तो एंटीबॉडी बनने पर क्या असर होगा, जानिए सब कुछ

Umang Singh

Leave a Comment

Live Corona Update

Live updates on covid cases