27.1 C
New Delhi
June 21, 2021
Sports Trending क्रिकेट

WTC Final: न्यूजीलैंड के खिलाफ मैदान में उतरते ही इतिहास रचेगी टीम इंडिया, 89 साल में पहली बार हो ऐसा

पहली बार तटस्थ स्थल पर टेस्ट मैच खेलेगा भारत।

न्यूजीलैंड के खिलाफ विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) का फाइनल 18 जून से साउथैंप्टन में शुरू होगा। इस दौरान लगभग अपने 89 वर्ष के टेस्ट इतिहास में टीम इंडिया पहली बार तटस्थ स्थल (Neutral Venue) पर कोई टेस्ट मैच खेलेगी।

दिल्ली। टेस्ट खेलने वाली 12 टीमों में से सिर्फ भारत और बांग्लादेश ने अभी तक तटस्थ स्थल (Neutral Venue) पर कोई टेस्ट मैच नहीं खेला है, लेकिन भारत अगले महीने जब न्यूजीलैंड के खिलाफ विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) का फाइनल खेलने के लिए रोज बाउल में उतरेगा तो यह लगभग 89 वर्ष के उसके टेस्ट इतिहास का तटस्थ स्थल पर पहला टेस्ट मैच होगा। भारत और न्यूजीलैंड के बीच 18 जून से इंग्लैंड के साउथैंप्टन में डब्ल्यूटीसी का फाइनल खेला जाएगा, जो दोनों देशों के लिए तटस्थ स्थल है।

पाकिस्तान में सुरक्षा खतरे को देखते हुए एक दशक से भी अधिक समय तक विदेशी टीमों ने वहां का दौरा नहीं किया। पाकिस्तान ने इस बीच अपने घरेलू मैचों का आयोजन यूएई और श्रीलंका में किया। इस तरह पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट खेलने वाली अधिकतर टीमों को तटस्थ स्थल पर खेलने का मौका मिला। इनमें न्यूजीलैंड भी शामिल है, जिसने 2014 से लेकर 2018 तक तटस्थ स्थलों पर छह मैच खेले हैं, जिनमें से उसे तीन में जीत और दो में हार मिली। वहीं, भारत और पाकिस्तान के बीच 2007 के बाद कोई टेस्ट मैच नहीं खेला गया है।

जब टीम इंडिया चूक गई

भारत के पास 1999 में तटस्थ स्थल पर टेस्ट मैच खेलने का मौका था, लेकिन तब भारतीय टीम एशियाई टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में नहीं पहुंच पाई थी, जो कि ढाका में खेला गया था। पाकिस्तान और श्रीलंका उस चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचे थे और तब उन्होंने पहली बार तटस्थ स्थल पर टेस्ट मैच खेला था।

तटस्थ स्थल पर पहला टेस्ट मैच 

वैसे तटस्थ स्थल पर पहला टेस्ट मैच करीब 109 साल पहले ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच 27-28 मई 1912 को मैनचेस्टर में खेला गया था। यह मैच त्रिकोणीय टेस्ट सीरीज का हिस्सा था, जिसमें तीसरी टीम मेजबान इंग्लैंड की थी। ऑस्ट्रेलिया ने यह मैच दो दिन में पारी और 88 रन से जीता था। इसके बाद 1999 में ही कोई मैच तटस्थ स्थल पर खेला गया।

तटस्थ स्थल पर सर्वाधिक टेस्ट खेलने का रिकॉर्ड पाकिस्तान के नाम

पाकिस्तान ने पिछले 20 वर्षो में अपने अधिकतर घरेलू मैच यूएई में खेले हैं। यही कारण है कि तटस्थ स्थल पर सर्वाधिक टेस्ट खेलने का रिकॉर्ड उसी के नाम पर दर्ज है। पाकिस्तान ने अब तक 39 टेस्ट तटस्थ स्थल पर खेले हैं। इनमें उसे 19 में जीत और 12 में हार मिली है। बाकी आठ मैच ड्रॉ रहे।

ऑस्ट्रेलिया ने भी 12 मैच तटस्थ स्थलों पर खेले हैं

ऑस्ट्रेलिया ने भी 12 मैच तटस्थ स्थलों पर खेले हैं। उसके बाद श्रीलंका (9), दक्षिण अफ्रीका (7) और न्यूजीलैंड (6), वेस्टइंडीज (6) व इंग्लैंड (6) का नंबर आता है। अफगानिस्तान ने भी अपने चार टेस्ट तटस्थ स्थलों (भारत और यूएई) में खेले हैं। जिंबाब्वे ने अफगानिस्तान के खिलाफ अपने दोनों टेस्ट अबूधाबी में खेले थे। आयरलैंड ने अफगानिस्तान के खिलाफ अपना एक टेस्ट देहरादून में खेला है।

Related posts

महाराष्ट्र ने दिल्ली-NCR और 5 राज्यों को संवेदनशील करार दिया, यहां से आने वालों को दिखानी होगी नेगेटिव रिपोर्ट

Umang Singh

IPL 2021: पंजाब के सामने राजस्थान की चुनौती, जानें- क्या कहते हैं आंकड़े, कौन किसपर भारी

Umang Singh

चक्रवात तौकते: और मजबूत हो रहा है तूफान, कुछ राज्यों में भारी बारिश की आशंका, 10 बातें

Umang Singh

कोरोना की दूसरी लहर में पहली राजधानी जहां इतना लंबा लॉकडाउन, 9 से 19 अप्रैल तक सब बंद; छत्तीसगढ़ में रोजाना मिल रहे 6 हजार केस

admin

पाकिस्तान में भी चक्रवाती तूफान टाक्टे को लेकर हाई अलर्ट, चेतावनी जारी की

Umang Singh

हरभजन सिंह ने IPL में बतौर स्पिनर सबसे ज्यादा बार की है पारी की शुरुआत, डेब्यू मैच में फेंका पहला ओवर

Umang Singh

Leave a Comment

Live Corona Update

Live updates on covid cases